Saturday, Aug 13 2022 | Time 04:45 Hrs(IST)
image
खेल


भारतीय महिला हॉकी टीम कोरिया रवाना

भारतीय महिला हॉकी टीम कोरिया रवाना

बेंगलुरु, 30 नवंबर (वार्ता) भारतीय महिला हॉकी टीम पांच से 12 दिसंबर तक होने वाले एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए मंगलवार को कोरिया के डोंगहे के लिए रवाना हो गई।

2018 की उप विजेता टीम भारत इस सिंगल पूल टूर्नामेंट में चीन, कोरिया, जापान, थाईलैंड और मलेशिया के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती नजर आएगी। भारत पांच दिसंबर को अपने शुरुआती मैच में थाईलैंड से भिड़ेगा, जबकि छह दिसंबर काे उसका अगला मैच मलेशिया से होगा। फिर आठ दिसंबर को मेजबान एवं गत चैंपियन कोरिया के खिलाफ तीसरा मैच होगा। भारतीय टीम का नौ दिसंबर को चीन और 11 दिसंबर को आखिरी मुकाबला जापान से होगा। प्रतियोगिता का फाइनल 12 दिसंबर को पूल के टॉपर और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच होगा।

उल्लेखनीय है कि बेंगलुरु में रिहैबिलिएटेशन कर रही नियमित कप्तान रानी रामपाल की अनुपस्थिति में गोलकीपर सविता पुनिया भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी। सविता ने इस पर कहा, “ निश्चित तौर पर पूरी टीम उत्साहित है। ओलंपिक के बाद यह हमारा पहला टूर्नामेंट है और हमारी जिम्मेदारी है कि हम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करें। हमारे पास काफी युवा हैं जो टीम का हिस्सा हैं और वह अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करेंगे। उन्हें भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

सविता ने एक बयान में कहा, “ इसमें कोई शक नहीं कि हम शीर्ष रैंकिंग वाली टीम के रूप में मैदान पर उतरेंगे, लेकिन हम नहीं चाहते कि यह प्रतिष्ठा कोई अतिरिक्त दबाव डाले। हम केवल अपने मूल सिद्धांतों पर टिके रहना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमने जो भी योजना बनाई है उसे ठीक से क्रियान्वित किया जाए। कोरिया जैसी टीम को घर में हराना मुश्किल है और पिछले संस्करण में भी हम फाइनल में उससे काफी करीब से हारे थे और इस बार भी मुझे उम्मीद है कि वह हमें चुनौती देगी। ”

इस बीच टीम की उप कप्तान एवं अनुभवी डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का ने कहा कि टीम ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करके गौरव प्राप्त करने के बाद आराम नहीं कर सकती। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह उनके आगे के सत्र के लिए एक नई शुरुआत होगी। उन्होंने कहा, “ हम टोक्यो में उम्मीदों से अधिक के बारे में आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकते। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी एक नई शुरुआत होगी और यहां अच्छा प्रदर्शन करना अगले साल के व्यस्त सत्र से पहले अच्छा होगा। ”

दिनेश

वार्ता

More News
एशिया कप जीतने का दावेदार है भारत : पॉन्टिंग

एशिया कप जीतने का दावेदार है भारत : पॉन्टिंग

12 Aug 2022 | 9:15 PM

दुबई, 12 अगस्त (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने भारत को एशिया के प्रमुख क्रिकेट आयोजन 'एशिया कप' को जीतने का दावेदार बताया है।

see more..
चोट के कारण ज़िम्बाब्वे दौरे से बाहर रह सकते हैं सुंदर

चोट के कारण ज़िम्बाब्वे दौरे से बाहर रह सकते हैं सुंदर

12 Aug 2022 | 8:02 PM

मुंबई, 12 अगस्त (वार्ता) भारत के ज़िम्बाब्वे दौरे के लिये टीम में लंबे समय बाद शामिल किये गये ऑल-राउंडर वाशिंगटन सुंदर एक बार फिर चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हो सकते हैं।

see more..
बधिर क्रिकेट सोसायटी ने राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए दिल्ली टीम की घोषणा की

बधिर क्रिकेट सोसायटी ने राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए दिल्ली टीम की घोषणा की

12 Aug 2022 | 6:52 PM

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) भारत में बधिरों के लिए क्रिकेट को नियंत्रित करने, बढ़ावा देने और क्रिकेट संबंधी आयोजन करने वाली शीर्ष संस्था बधिर क्रिकेट सोसाइटी (डीसीएस) ने आगामी "छठी बधिर टी-20 राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप" के लिए चयनित दिल्ली राज्य टीम की घोषणा शुक्रवार को की।

see more..
तेलुगु योद्धा ने अपनी आधिकारिक जर्सी का अनावरण किया

तेलुगु योद्धा ने अपनी आधिकारिक जर्सी का अनावरण किया

12 Aug 2022 | 6:06 PM

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) भारत के लोकप्रीय खेल खो-खो की पहली लीग 'अल्टिमेट खो-खो' में जीएमआर स्पोर्ट्स की फ्रेंचाइज़ी तेलुगु योद्धा ने लीग के पहले संस्करण के लिए अपनी जर्सी का अनावरण शुक्रवार को किया।

see more..
अगले हफ्ते भारत दौरा करेगा एफआईएच प्रतिनिधिमंडल

अगले हफ्ते भारत दौरा करेगा एफआईएच प्रतिनिधिमंडल

12 Aug 2022 | 5:59 PM

लौसेन (स्विट्ज़रलैंड), 12 अगस्त (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) का एक प्रतिनिधिमंडल हॉकी इंडिया के नये संविधान में हुई प्रगति की जांच करने के लिये अगले हफ्ते भारत का दौरा करेगा। एफआईएच ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
image