Wednesday, Aug 17 2022 | Time 00:54 Hrs(IST)
image
खेल


केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मिशन एक्सीलेंस स्कीम के तहत 60 खिलाड़ियों को करीब चार करोड़ रुपए का चेक सौंपते हुए शुक्रवार को कहा कि हमारा सपना है कि जितने मेडल चीन और अमेरिका लेकर आते हैं, हमें उससे ज्यादा मेडल लेकर आना है।

केजरीवाल ने कहा कि हम प्रतिभावान खिलाड़ियों को पैसे की कमी नहीं होने देंगे। हमें देश का नाम रौशन करना है। दिल्ली सरकार ने ‘मिशन एक्सीलेंस स्कीम’ के तहत जिन खिलाड़ियों को आर्थिक मदद दी थी, वे ओलंपिक से भारत के लिए मेडल लेकर आएं । इसी के तहत आज मैंने 60 और खिलाड़ियों को चेक सौंपा। मुझे उम्मीद है कि इससे उन्हें अपनी ट्रेनिंग और डाइट में मदद मिलेगी। वो आगे बढ़ेंगे और देश को और मेडल दिलाएंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे स्पोर्ट सिस्टम में गरीब खिलाड़ियों को मदद का अभाव, खेल सुविधाओं की कमी और राजनीतिक हस्तक्षेप समेत तीन कमियां महसूस होती है। देश में यह जो कमियां हैं, हम उनको दिल्ली में दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। हम मिशन एक्सीलेंस के तहत गरीब खिलाड़ियों की मदद कर रहे हैं। दिल्ली में जगह-जगह अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं और खिलाड़ियों के चयन में राजनीतिक हस्तक्षेप खत्म कर दिया है।

उन्होंने कहा कि हम सब लोग जानते हैं कि एक खिलाड़ी जब पहला मेडल लेकर आता है, तो उसे पहले मेडल तक बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। उसको कहीं से सहारा नहीं मिलता है। घर से भी दुत्कार मिलती है। माता-पिता भी पढ़ने को बोलते हैं। कहते हैं कि खेलने से क्या होगा? कोई सरकारें भी इन खिलाड़ियों की कोई मदद नहीं करती हैं। उनको किसी किस्म का कोई स्ट्रक्चर नहीं मिलता है। हमारे देश मे जितने भी खिलाड़ी है, जिन्होंने बिना मदद के मेडल लाए, उनके संघर्ष को सलाम करता हूं। बिना किसी मदद के इतनी विपरित परिस्थितियो के अंदर वो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम चमका पाए। एक बार जब खिलाड़ी को मेडल मिल जाता है, तो सभी लोग उसके नाम और शोहरत के साथ जुड़ना चाहते हैं। उनको कोई सरकार एक करोड़ देती है, तो कोई दो करोड़ रुपए देती है। हम लोगों ने मिशन एक्सीलेंस योजना इसीलिए शुरू किया था, ताकि जो खिलाड़ी आगे बढ़ रहा है, उसको प्रशिक्षण आदि में आर्थिक मदद पहुंचाई जा सके।

आजाद राज

जारी वार्ता

More News
फीफा का निलंबन का निर्णय 'आश्चर्यजनक' : प्रशासनिक समिति

फीफा का निलंबन का निर्णय 'आश्चर्यजनक' : प्रशासनिक समिति

16 Aug 2022 | 8:49 PM

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (वार्ता) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की प्रशासनिक समिति (सीओए) ने मंगलवार को फीफा द्वारा एआईएफएफ को निलंबित करने के फैसले पर आश्चर्य और निराशा व्यक्त की।

see more..
एशिया कप के लिये शिनवारी की टीम में वापसी

एशिया कप के लिये शिनवारी की टीम में वापसी

16 Aug 2022 | 8:46 PM

काबुल, 16 अगस्त (वार्ता) अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप 2022 के लिये मंगलवार को 17-सदस्यीय दल की घोषणा की, जिसमें अनुभवी बल्लेबाज समीउल्लाह शिनवारी की वापसी हुई है।

see more..

16 Aug 2022 | 8:16 PM

see more..
वर्षाबाधित मैच में 27 रन से जीता अफगानिस्तान

वर्षाबाधित मैच में 27 रन से जीता अफगानिस्तान

16 Aug 2022 | 5:41 PM

बेल्फास्ट (वार्ता) अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह ज़ादरान (50) और राशिद खान (31) की विस्फोटक पारियों की बदौलत आयरलैंड को चौथे टी20 में 27 रन से हराकर शृंखला 2-2 से बराबर कर ली।

see more..
बीसीसीआई ने अमिताभ चौधरी के निधन पर शोक व्यक्त किया

बीसीसीआई ने अमिताभ चौधरी के निधन पर शोक व्यक्त किया

16 Aug 2022 | 5:37 PM

रांची, 16 अगस्त (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने पूर्व अधिकारी अमिताभ चौधरी के निधन पर मंगलवार को शोक व्यक्त किया।

see more..
image