Saturday, Dec 3 2022 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
भारत


गुरूद्वारा बंगला साहिब में शुरू होगा कार्डियो सेंटर

गुरूद्वारा बंगला साहिब में शुरू होगा कार्डियो सेंटर

नयी दिल्ली 04 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी राजधानी दिल्ली में समाज के निचले तबके के हृदय रोग से पीड़ित मरीजों के लिए नवम्बर में गुरूद्वारा बंगला साहिब में कार्यरत गुरु हरिकृष्ण पालीक्लिनिक डिस्पेंसरी में कार्डियो यूनिट संचालित करेगी जिसमें मरीजों को देश में सबसे सस्ता उपचार मुहैया कराया जाएगा।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि इस कार्डियो यूनिट के संचालन के लिए ई.सी.जी मशीन, टी.एम.टी बॉयो मॉनिटर, प्लस ऑक्सीमीटर, आक्सीजन कंस्ट्रेटर आदि मशीनरी एवं उपकरण स्थापित करने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है तथा यह मशीनरी एवं उपकरण अक्टूबर में खरीद लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा बंगला साहिब में संचालित गुरू हरिकृष्ण पालीक्लिनिक में प्रस्तावित इस कार्डियो यूनिट में दिल्ली के प्रतिष्ठित निजी और सरकारी अस्पतालों के माहिर हृदय रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं मुफ्त प्रदान करेंगे तथा इस पालीक्लिनिक में मरीजों से कोई भी कंस्लटेशन फीस नहीं ली जाएगी जबकि सभी डायगनोस्टिक टेस्ट देश भर में सर्वाधिक सस्ती दरों पर प्रदान किए जाएंगे। इस कार्डियो यूनिट में मरीजों के डायगनोस्टिक टेस्टों की दरें ‘‘नो प्रॉफिट नो लॉस’’ बिना लाभ हानि के आधार पर तय की जाएंगी ताकि गरीब वर्ग के मरीजों को रियायती दरों पर बेहतर मेडिकल सुविधाएं प्रदान की जा सके। गरीब वर्ग के लोगों के हृदय रोगों की समय पर जांच तथा पहचान के लिए पालीक्लिनिक में विशेष जांच शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि हृदय रोगों के प्रति समाज में जागरूकता पैदा की जा सके।

श्री कालका ने बताया कि दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा पिछले दो वर्षों से गुरुद्वारा बंगला साहिब में संचालित पालीक्लिनिक में पूरे देश में सस्ती दरों पर डायगनोस्टिक टेस्ट सुविधा प्रदान की जा रही है। इस डिस्पेंसरी में कुल आठ करोड़ रुपये की लागत से डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे तथा एम.आर.आई, सी.टी स्कैन मशीनें स्थापित की गई हैं जहां पर पिछले दो वर्षों में 25000 मरीजों को देश में सबसे सस्ती डायगनोस्टिक सुविधाऐं प्रदान की गई हैं।

राजधानी के कनाट प्लेस क्षेत्र में स्थापित इस डायगनोस्टिक केन्द्र में गरीबी रेखा से नीचे के गरीब रोगियों को एम.आर.आई सुविधा 50 रुपये में प्रदान की जा रही है जबकि सामान्य वर्ग के मरीजों के लिए यह 1400 रुपये में प्रदान की जा रही हैं जबकि एम.आर.आई की बाजार दर 6000-8000 रुपये निर्धारित है।

दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के श्री काहलों ने बताया कि पालीक्लिनिक में सरकारी तथा निजी प्रतिष्ठित अस्पतालों के लगभग 100 डाक्टर अपनी सेवाएं निशुल्क प्रदान कर रहे हैं, इस समय पालीक्लिनिक में प्रतिदिन लगभग 400 मरीज़ों का उपचार किया जा रहा है। इस पालीक्लिनिक में मुख्यतः आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों के मरीज अपने उपचार के लिए आते हैं जो महंगी कंस्लटेशन फीस व महंगे डायगनोस्टिक टेस्ट का खर्चा उठाने में सक्ष्म नहीं हैं लेकिन उम्र की वजह से अनेक रोगों से ग्रस्त हैं।

श्री काहलों ने आगे बताया कि इस पालीक्लिनिक के डायनोस्टिक सेंटर की रेडियोथैरेपिस्ट, टैक्नीशियन आदि की सेवाएं आउट सोर्स की गई हैं ताकि परिचालन लागत को कम से कम रखा जा सके। पालीक्लिनिक में महिलाओं के स्तन कैंसर की जांच के लिए, दो माह पूर्व 45 लाख रुपये की लागत वाली मैमाग्राफी मशीन स्थापित की गई है तथा महिलाओं में स्तन कैंसर की जांच मात्र 800 रुपये में की जा रही है। इस सुविधा को अस्पतालों द्वारा रैफर की गईं महिलाऐं मेडिकल खर्च को कम करने के लिए इस पालीक्लिनिक की सुविधा का प्रयोग कर रही हैं।

शेखर

वार्ता

More News
यात्री किराए से रेलवे की राजस्व आय में 76 फीसदी की वृद्धि

यात्री किराए से रेलवे की राजस्व आय में 76 फीसदी की वृद्धि

02 Dec 2022 | 10:31 PM

नयी दिल्ली 02 दिसम्बर (वार्ता) रेलवे को मौजूदा वित्तीय वर्ष में अप्रैल से नवंबर की अवधि में यात्री किराए से 43,324 करोड़ रुपये की आमदनी हुई जो पिछले वर्ष की समान अवधि में अर्जित 24,631 करोड़ रुपये की तुलना में 76 प्रतिशत अधिक है।

see more..
भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती आईआरएमएस परीक्षा के माध्यम से

भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती आईआरएमएस परीक्षा के माध्यम से

02 Dec 2022 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 02 दिसम्बर (वार्ता) रेलवे अगले वर्ष से भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती यूपीएससी की ओर से विशेष रूप से तैयार आईआरएमएस परीक्षा के माध्यम से करेगी।

see more..
ओम बिड़ला आकाशवाणी के वार्षिक संस्करण को करेंगे सम्बोधित

ओम बिड़ला आकाशवाणी के वार्षिक संस्करण को करेंगे सम्बोधित

02 Dec 2022 | 10:26 PM

नयी दिल्ली 02 दिसंबर (वार्ता) प्रसार भारती की संस्था आकाशवाणी शनिवार को डॉ. राजेंद्र प्रसाद स्मृति व्याख्यान के वार्षिक संस्करण का प्रसारण करेगा जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला संबोधित करेंगे।

see more..
एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार समाप्त

एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार समाप्त

02 Dec 2022 | 9:49 PM

नयी दिल्ली 02 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों के लिए जोर शोर से जारी प्रचार शुक्रवार को समाप्त हो गया।

see more..
इसरो 'जासूसी' मामले में केरल हाई कोर्ट का अग्रिम जमानत आदेश सुप्रीम कोर्ट में रद्द

इसरो 'जासूसी' मामले में केरल हाई कोर्ट का अग्रिम जमानत आदेश सुप्रीम कोर्ट में रद्द

02 Dec 2022 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 02 दिसंबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने 80 वर्षीय इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायणन को 1994 के 'जासूसी कांड' में फंसाने के एक मामले में कुछ पुलिस और खुफिया अधिकारियों को जमानत देने के केरल उच्च न्यायालय के आदेश को शुक्रवार को रद्द कर दिया।

see more..
image