Wednesday, Feb 8 2023 | Time 13:28 Hrs(IST)
image
भारत


किसान कांग्रेस ने किया जंतर मंतर पर प्रदर्शन

किसान कांग्रेस ने किया जंतर मंतर पर प्रदर्शन

नयी दिल्ली 09 दिसंबर (वार्ता) किसानों की समस्या को लेकर ऑल इंडिया किसान कांग्रेस ने शुक्रवार को यहां जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया और सरकार से किसानों से किये गये वादे पूरे करने की मांग की।

कार्यक्रम के आयोजक अखिल भारतीय किसान कांग्रेस ने राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि उन्होंने किसानों की समस्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है लेकिन मोदी सरकार किसानों तथा खेतिहर मजदूरों की दयनीय स्थिति एवं उनकी समस्याओं को नजरअंदाज कर रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की सीमा पर एक साल पहले तक आंदोलन चलाया था और किसानों का यह आंदोलन करीब एक साल तक चला था लेकिन आंदोलन को खत्म हुए लगभग एक वर्ष हो चुका है लेकिन केंद्र सरकार ने आंदोलन को खत्म करने के समय किसानों की समस्याओं के समाधान को लेकर जो वादे किसानों से किये थे इस बारे कोई भी कदम नहीं उठाया जा रहा है।

किसान नेता ने कहा कि किसानों की समस्याएं जीवन-रमण का प्रश्न बन चुका है और यदि सरकार उनकी समस्याओं के समाधान के लिए कदम नहीं उठाती हे तो किसानों के पास फिर से सड़कों पर उतरने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि किसान सरकार से अपने उत्पाद की कानूनन न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी चाहता है और यह गारंटी स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर तय फार्मूले के अनुरूप होनी चाहिए। उनका कहना था कि केंद्र सरकार ने जो समिति गठित की थी उसे किसान पहले ही अस्वीकार कर चुके हैं। उनका कहना था कि किसान चाहते हैं कि पुरानी कमेटी को भंग कर सरकार न्यूनत समर्थन मूल्य-एमएसपी को कानूनी अखिकार देने के लिए नई कमेटी बनाए और उसमें किसानों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करे।

किसानों की इस रैली में बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया। रैली को सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस महासचिव एवं राज्य सभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, अलका लाम्बा सहित कई प्रमुख नेताओं ने भी संबोधित किया।

अभिनव.संजय

वार्ता

More News
मौद्रिक नीति की मुख्य बातें

मौद्रिक नीति की मुख्य बातें

08 Feb 2023 | 12:34 PM

मुंबई, 08 फरवरी (वार्ता) रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक नीति समिति की द्विमासिक बैठक में लिए गये निणर्याें की घोषणा की, जिसकी मुख्य बातें निम्नलिखित हैं

see more..
देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना से एक मरीज की मौत

देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना से एक मरीज की मौत

08 Feb 2023 | 12:24 PM

नयी दिल्ली, 08 फरवरी (वार्ता) देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से एक मरीज की मौत होने से, मृतकों की संख्या 5,30,746 हो गयी है और मृत्युदर 1.19 फीसदी पर बनी हुई है।

see more..
भूटान के संसदीय शिष्टमंडल ने राष्ट्रपति से भेंट की

भूटान के संसदीय शिष्टमंडल ने राष्ट्रपति से भेंट की

08 Feb 2023 | 10:25 AM

नयी दिल्ली 07 फरवरी (वार्ता) भूटान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष वांगचुक नामग्याल के नेतृत्व में एक संसदीय शिष्टमंडल ने मंगलवार को यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से भेंट की।

see more..
भारत ने भूकंप प्रभावित तुर्की , सीरिया में राहत सामग्री और उपकरण भेजे

भारत ने भूकंप प्रभावित तुर्की , सीरिया में राहत सामग्री और उपकरण भेजे

08 Feb 2023 | 10:21 AM

नयी दिल्ली, 07 फरवरी (वार्ता) भारत सरकार ने मंगलवार को भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों और डॉक्टरों सहित राहत सामग्री और उपकरण से भरे पांच विमान भेजे।

see more..
image