Friday, Dec 9 2022 | Time 22:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका में नहीं दूषित भारतीय कफ सिरप

कोलंबो, 07 अक्टूबर (वार्ता) भारत में सर्दी जुकाम के लिए बने सिरप के उपयोग से पश्चिमी अफ्रीका के गाम्बिया में साठ से अधिक बच्चों की हुई मौत पर शुक्रवार को टिप्पणी करते हुए श्री लंका के स्वास्थ्य मंत्री केहेलिया रामबुक्वेला ने कहा कफ सिरप को श्रीलंका ने भारत से न ही आयात किया है और न ही उसे दान में मिली है। डेली मिरर ने श्री रामबुक्केला के हवाले कहा कि राष्ट्रीय औषधि नियामक प्राधिकरण (एनएमआरए), स्टेट फार्मास्युटिकल्स कॉर्प (एसपीसी) और मेडिकल आपूर्ति विभाग ने पुष्टि की थी कि कफ सिरप का आयात या देश को दान नहीं किया गया था।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोफेक्समालिन, मकॉफ़ और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप पर एक चिकित्सा उत्पाद अलर्ट जारी किया है। इन सिरप का सेवन करने से गाम्बिया में बच्चों को गुर्दे की परेशानी हुई और अभी तक 66 बच्चों की मौतों को इन सिरप के सेवन करने से जोड़ा जा रहा है।
डब्ल्यूएचओ ने कहा रिपोर्ट के अनुसार इन सिरप का निर्माण भारतीय कंपनी मेडेन फार्मास्युटिकल्स द्वारा किया गया था, जो अपने उत्पाद की सुरक्षा की गारंटी देने में विफल रही है।
जांगिड़, उप्रेती
वार्ता
More News
मॉस्को में शॉपिंग माल में लगी आग

मॉस्को में शॉपिंग माल में लगी आग

09 Dec 2022 | 6:43 PM

मॉस्को 09 दिसंबर (वार्ता) रूस में मॉस्को के खिम्की शहर के एक शॉपिंग मॉल में शुक्रवार को अचानक से भयंकर आग लग गयी।

see more..
इंडोनेशिया में कोयला खदान में विस्फोट, नौ श्रमिकों की मौत

इंडोनेशिया में कोयला खदान में विस्फोट, नौ श्रमिकों की मौत

09 Dec 2022 | 3:32 PM

जकार्ता 09 दिसंबर (वार्ता/शिन्हुआ) इंडोनेशिया के पश्चिमी सुमात्रा प्रांत में शुक्रवार को एक कोयला खदान में विस्फोट होने से कम से कम नौ श्रमिकों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए तथा एक श्रमिक लापता हो गया।

see more..
image