Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:36 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में ‘बुद्धम शरणम् गच्छामी’ प्रदर्शनी का उद्घाटन

दिल्ली में ‘बुद्धम शरणम् गच्छामी’ प्रदर्शनी का उद्घाटन

नयी दिल्ली, 11 मई (वार्ता) विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने गुरुवार को नयी दिल्ली में ‘बुद्धम शरणम् गच्छामी’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में श्रीलंका और म्यांमार जैसे देशों के चित्रों को दर्शाय़ा गया है, जो यह संदेश देता है कि किस प्रकार बौद्ध धर्म का विभिन्न देशों में प्रसार हुआ है।

राष्ट्रीय राजधानी के राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में 10 जून तक चलने वाली इस प्रदर्शनी का उद्देश्य़ कला में निहित आध्यात्मिकता और बौद्ध धर्म से संबंधित विभिन्न तत्वों का अन्वेषण और उसकी धाराओं का पता लगाना है, जो ज्ञान, करुणा और शांति के सार्वभौमिक मूल्यों की अभिव्यक्ति है।

‘बुद्धम शरणम् गच्छामी’ प्रदर्शनी का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करके, अंगवस्त्रम् प्रदान करने और वरिष्ठ बौद्ध भिक्षुओं द्वारा मंत्रोच्चार के साथ हुआ। इसके बाद ‘श्वेता मुक्ति’ नृत्य नाटिका का प्रदर्शन किया गया। इसमें कविता द्विवेदी और उनके समूह ने ओडिसी नृत्यशैली में निर्वाण की स्त्री महिमा का प्रदर्शन किया। इसके अलावा, इस मौके पर प्रतिष्ठित भारतीय कलाकार नंदलाल बोस ने बुद्ध के जीवन, उनकी शिक्षाओं और उनके आध्यात्मिकता के मार्ग को रेखा चित्रों के माध्यम से दर्शाया है।

राजनयिकों ने इस प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि इससे उन्हें भगवान बुद्ध के जीवन और समर्थित मूल्यों के बारे में और अधिक जानकारी मिली है। भगवान बुद्ध के जीवन पर आधारित इस प्रदर्शनी में विश्व भर में बौद्ध कला और संस्कृति की यात्रा प्रदर्शित की गई है। प्रत्येक कलाकृति बौद्ध धर्म और बुद्ध के जीवन के विभिन्न पहलुओं को उजागर करती हैं। ये कलाकृतियां बौद्ध धर्म के इतिहास और दर्शन की झलक प्रस्तुत करती हैं।

इस अवसर पर विदेश और संस्कृति मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी, बौद्ध भिक्षु और कई देशों के मिशन प्रमुख तथा धर्मावलंबी उपस्थित थे। कार्यक्रम में बौद्ध धर्म को मानने वाली बड़ी आबादी वाले नेपाल, म्यांमार, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, भूटान जैसे कई देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इसके अलावा डेनमार्क, ग्रीस, लग्जमबर्ग, जमैका, पुर्तगाल, जॉर्जिया, आइसलैंड, इक्वाडोर, सीरिया, पेरू के अतिरिक्त कई अन्य देशों के राजनयिक भी मौजूद थे।

श्रद्धा, उप्रेती

वार्ता

More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
image