Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


देश ने आज एक महान व्यक्तित्व और राजनीतिज्ञ को खो दिया : शरद

 देश ने आज एक महान व्यक्तित्व और राजनीतिज्ञ को खो दिया : शरद

पटना 07 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन से मर्माहत लोकतांत्रिक जनता दल (लोजद) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने आज कहा कि देश ने एक महान व्यक्तित्व और राजनीतिज्ञ को खो दिया।

श्री यादव ने पूर्व विदेश मंत्री के पति स्वराज कौशल को भेजे शोक संदेश में कहा, “आपकी पत्नी सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन से मैं स्तब्ध रह गया। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में असाधारण क्षमता रखने वाली श्रीमती स्वराज के मानवीय मूल्य के प्रति सम्मान, राजनीतिक एवं प्रशासनिक क्षमता और सामाजिक गतिविधियों को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मैं 1974 में पहली बार जब सांसद चुना गया तब से श्रीमती स्वराज को जानता हूं। मुझे याद है, वह मुझे हरियाणा में अपने विधानसभा क्षेत्र अंबाला लेकर गईं थीं। उस समय वह जनता पार्टी की सदस्य थीं। हमने 17 वर्ष तक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के लिए साथ काम किया है और इस दौरान मैंने पाया कि वह बेहद सहृद और श्रेष्ठ इंसान हैं। आज का दिन अत्यंत दुखद है क्योंकि हमने आज एक प्रभावशाली राजनीतिज्ञ, विदूषी, तेज तर्रार नेता, प्रखर वक्ता और एक ख्यातिलब्ध सांसद को खो दिया है।”

श्री यादव ने कहा, “राज्य में सबसे कम उम्र में मंत्री बनने वाली श्रीमती स्वराज ने केंद्र में विदेशी मंत्री का पद धारण कर नयी ऊंचाइयों को छुआ। हमने एक ऐसे इंसान को खो दिया है, जो विरले होते हैं। उन्होंने विविध तरीके से राष्ट्र की सेवा की है। उनका राजनीतिक दृष्टिकोण, कानून की समझ, संसदीय प्रक्रियाओं के प्रति सम्मान, शासन प्रणाली की समझ के साथ ही देश की असंख्य समस्याओं एवं उनके कारणों की पहचान करने की उनकी क्षमता अनुपम रही है। उनके निधन ने भारतीय राजनीति के पटल पर एक अद्भुत नेता का स्थान रिक्त कर दिया है, जिसे कभी भरा नहीं जा सकता।”

लोजद अध्यक्ष ने कहा, “उनके निधन से न केवल मैंने एक पारिवारिक मित्र खोया है बल्कि देश ने एक अनुभवी नेता और एक महान देशभक्त को भी खो दिया है। मैं दुख की इस घड़ी में आपके और पूरे परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं दिवंगत आत्मा की चिर शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।”

image