Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:46 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


खरा साेना हैं ‘दंगल’

खरा साेना हैं ‘दंगल’

नयी दिल्ली 23 दिसंबर (वार्ता) बॉक्स ऑफिस पर सफलता के लिये यह आमिर खान का नाम ही काफी है, ‘दंगल’ इसी कड़ी को आगे बढ़ाती है। हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगट और उनकी बेटियां गीता फोगट तथा बबीता कुमारी के जीवन पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन और पटकथा लेखन का काम नितीश तिवारी ने किया है। फिल्म में आमिर के साथ साक्षी तंवर, फातिमा सना शेख, सन्या मल्होत्रा, जरीना वसीम, सुहानी भटनागर, अपरशक्ति खुराना और गौतम गुलाटी जैसे कलाकार है।


कहानी :-


‘दंगल’ कहानी है महावीर सिंह फोगट (आमिर खान) के जीत और जज्बे की । जिनका जज्बा ऐसा कि समाज की परवाह किये बिना अपनी बेटियाें को कुश्ती जैसे खेल में उतारने का ना सिर्फ साहस दिखाते है बल्कि उन्हें इस लायक भी बनाते है कि दुनिया जीत सके। देश के लिये सोना जीतने का महावीर का सपना पूरा नहीं होता है और वह अपने बेटे के जरिये यह सपना पूरा करना चाहते है। बेटे की चाहत में महावीर के घर चार बेटियां हो जाती है और उसे लगता है अब सपना पूरा नहीं होगा। इसी बीच एक दिन उनकी बेटियां गीता (जरीना वसीम / फातिमा सना शेख) और बबीता (सुहानी भटनागर/ सन्या मल्होत्रा) कुछ लड़को की पिटाई कर देती है जिसके बाद महावीर को यह समझ आती है कि बेटे नहीं तो क्या हुआ बेटियां ही उनका सपना पूरा करेगी। फिर क्या था महावीर बेटियाें को कुश्ती का दाव सिखाने का मन बना लेते है लेकिन उनका सामना समाज की रुढ़िवादी सोच से होता है। समाज की परवाह किये बिने महावीर खुद अपने खेत में अखाड़ा बनाते है अौर शुरु होती है एक ऐसी कहानी जो हर किसी के लिये मिसाल बन जाती है। महावीर के इस काम में उनकी पत्नी (साक्षी तंवर) और उनका भतीजा (अपरशक्ति खुराना) बखूबी साथ देते है।


निर्देशक :-


‘चिल्लर पार्टी’ और ‘भूतनाथ रिटर्नस’ जैसी फिल्म का निर्देशन करने वाले नितीश तिवारी ‘दंगल’ से अपना लोहा मनवाने में कामयाब रहे। असल जीवन पर बनीं इस फिल्म को बिना किसी लाग लपेट के उन्होंने पर्दे पर पूरी बारीकी से पेश किया है। जिद और जीत का हौसला देने वाली इस फिल्म में कई ऐसे लम्हें हैं जो आपके चेहरे पर मुस्कान बिखेर देगी।


अभिनय :-


महावीर सिंह फोगट के किरदार के लिये आमिर खान ने जो मेहनत की है वह पर्दे पर दिखता है अब बात चाहे बूढ़े महावीर सिंह फोगट की हो या फिर उनके जवानी केे दिन की। फिल्म में आमिर के कई ऐसे डायलॉग है जो देखने वालों के दिल को छू जाते हैं। महावीर की पत्नी दया कौर के किरदार में साक्षी तंवर भी खूब जमीं। फातिमा सना शेख, सन्या मल्होत्रा और अपरशक्ति खुराना के किरदारों को देखे कर ऐसा लगा ही नहीं की यह उनकी पहली फिल्म है। गीता और बबीता के बचपन के किरदार को जरीना वसीम अौर सुहानी भटनागर ने जीवंत किया।


गीत-संगीत:-


‘दंगल’ में संगीत दिया है प्रीतम ने जबकि गानों के बोल लिखे हैं अमिताभ भट्टाचार्य ने। फिल्म के सभी गाने कर्णप्रिय है और कहानी को आगे बढ़ते है। आमिर की आवाज में ‘धाकड़’ सुनने में अच्छा लगा तो वही अरिजित सिंह की आवाज में गाया गया ‘नैना’ आखों को नम करता है। ‘हानिकारक बापू’ और ‘गिलहेरियां’ तो पहले ही काफी लोकप्रिय हो चुका है। फिल्म में गीता के गोल्ड मेडल जीतने के बाद बजने वाला राष्ट्रगान लोगों को भावुक कर देता है।


देखे या न देखे :-


पूरी तरह पारिवारिक फिल्म होने के साथ साथ यह दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने में कामयाब रह सकती है। फिल्म का एकमात्र नकारात्मक पहलू इसकी लंबाई है जो 162 मिनट की है अौर इसे कम किया जा सकता था। अामिर की अदाकारी, नितीश का निर्देशन इसे जरूर देखने वाली फिल्म बनाती है। फिल्म के डायलॉग में हरयाणवी लहजे का इस्तेमाल हुआ है लेकिन वह इतना सरल है कि आपको बखूबी समझ में आ जायेगा।


रेटिंग :-


रिलीज से पहले लोग ‘दंगल’ की तुलना सलमान की ‘सुल्तान’ से कर रहे थे लेकिन कुश्ती के अलावा दोनों फिल्मों में ज्यादा कुछ समानता नहीं है। कुश्ती के अखाड़े में छोरियां का दम और पिता का हौंसला दिखाती इस फिल्म को पांच में से चार स्टार (4*/5*) 

More News
राम नवमी के अवसर पर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर श्रीमद रामायण का एक घंटे का होगा विशेष एपिसोड

राम नवमी के अवसर पर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर श्रीमद रामायण का एक घंटे का होगा विशेष एपिसोड

16 Apr 2024 | 4:30 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) ‘राम नवमी’ के शुभ अवसर पर 17 अप्रैल को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ का एक घंटे का विशेष एपिसोड लेकर आ राह है।

see more..
अमित साध स्टेयर्स फाउंडेशन के साथ युथ एम्पावरमेंट के लिए एम्बेसडर की भूमिका निभाएंगे

अमित साध स्टेयर्स फाउंडेशन के साथ युथ एम्पावरमेंट के लिए एम्बेसडर की भूमिका निभाएंगे

16 Apr 2024 | 4:06 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता अमित साध ने भारत में युवा सशक्तिकरण और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए स्टेयर्स फाउंडेशनके साथ अपने सहयोग की घोषणा की है।

see more..
अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये मिली प्रशंसा

अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये मिली प्रशंसा

16 Apr 2024 | 4:06 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) अभिनेत्री अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये काफी प्रशंसा मिल रही है। फैमिली आज कल में अपूर्वा के मेहर के किरदार को काफी सराहना मिल रही है।अपने किरदार की चुनौतियों के बावजूद, अपूर्वा का प्रदर्शन चमकता है और दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से मंत्रमुग्ध कर देता है।

see more..
सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू

सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू

16 Apr 2024 | 3:49 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता विक्रांत सिंह राजपूत और अभिनेत्री ऋचा दीक्षित की फिल्म सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू हो गयी है।

see more..
अरविंद अकेला कल्लू और शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज

अरविंद अकेला कल्लू और शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज

16 Apr 2024 | 3:38 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता अरविंद अकेला कल्लू और गायिका शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज हो गया है।

see more..
image