Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


'लोकतंत्र की सफलता के लिए चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना पड़ेगा' : ममता

'लोकतंत्र की सफलता के लिए चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना पड़ेगा' : ममता

कोलकाता 07 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी)प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है कि 'लोकतंत्र की सफलता के लिए चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना पड़ेगा'।

सुश्री बनर्जी ने शनिवार को एक न्यूज चैनल को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही। दरअसल सुश्री बनर्जी ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने काफी सख्त भाषा का इस्तेमाल किया था । इसी से जुड़े सवाल पर जब चैनल ने उनसे पूछा कि पत्र में इस्तेमाल किये गये शब्दों में आपका गुस्सा झलकता है तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, “यह आपका दृष्टिकोण है, मेरा नहीं। गुस्से के लिए कोई जगह नहीं है। हमने कुछ संवैधानिक शब्दों का इस्तेमाल किया है, मैंने सोचा कि इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। चुनाव आयोग एक संवैधानिक संस्थान है जिसके प्रति मेरा सम्मान बहुत अधिक है। हम चाहते हैं कि चुनाव आयोग अच्छा प्रदर्शन करे। भारतीय जनता पार्टी के कुछ लोग चुनाव आयोग से उनके कुछ अधिकारियों के तबादले के लिए कहते हैं और आयोग उनकी बातों पर अमल करता है...जाे हो रहा है। ”

उन्होंने टिप्पणी की, “ यह ट्विटर पर आया है और इसकी रिकॉर्डिंग है। प्रधानमंत्री ने अगले ही दिन एबीपी आनंद को दिये एक साक्षात्कार में कहा कि पश्चिम बंगाल की स्थिति खराब थी इसलिए सात चरणों में चुनाव कराया जा रहा है। दूसरे उदाहरण के रूप में मैंने देखा कि तीन प्रतिभावान अधिकारियों के तबादले अकारण एक विश्वासघाती के इशारे पर किये गये जो अब भाजपा के साथ हैं, तब मैं आश्वस्त हो गई कि यह भाजपा का किया गया फैसला है कि कितने चरणों में बंगाल में चुनाव होगा और किन अधिकारियों का तबादला होगा। आंध्र प्रदेश कैडर के नामी पुलिस अधिकारी का तबादला क्यों किया गया! क्या यह अपमानजक नहीं है। केंद्र सरकार को सबसे पहले केंद्रीय गृह सचिव का तबादला करना चाहिए।”

सुश्री बनर्जी से यह पूछे जाने पर कि क्या चुनाव आयोग को अपने विश्लेषण के अनुसार कर्मियों का तबादला करने का अधिकार है? के जवाब में उन्होंने कहा, “अगर चुनाव आयोग को लगता है कि मामला वास्तविक है तो तबादला करने का अधिकार है। मैंने चुनाव आयोग के पूर्व आयुक्त से बात की है। वास्तव में अगर तबादला करने की जरूरत पड़ती है तो राज्य सरकार से कहा जाता है कि वह तीन सदस्यी पैनल गठित करे। ”

सुश्री बनर्जी ने कहा आयोग ने नियमों का उल्लंघन किया और वैसा ही किया जैसा कि भाजपा ने कहा है। वे मेरा क्या कर सकते हैं? उनके पास क्या शक्ति है? प्रधानमंत्री हर दिन सेना का नाम खराब कर रहे हैं, लेकिन क्या उनके खिलाफ कोई कार्रवाई की गई है? चुनाव के नाम पर करोड़ों खर्च किए जा रहे हैं। हम शांत नहीं बैठेंगे। हम लोगों से इस पर नजर रखने के लिए कहेंगे।”

नीरज जितेन्द्र

वार्ता

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image