Friday, Mar 29 2024 | Time 12:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में ‘गंगा यात्रा’ का जगह-जगह स्वागत

वाराणसी में ‘गंगा यात्रा’ का जगह-जगह स्वागत

वाराणसी, 28 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में मंगलवार को ‘गंगा यात्रा’ का जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया।

मां गंगा को स्वच्छ रखने के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए बलिया से गाजीपुर होते हुए रजवाड़ी के रास्ते वाराणसी की सीमा में प्रवेश करते ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अलावा अन्य स्थानीय लोगों ने यात्रा का स्वागत शुरु कर दिया था।

गंगा यात्रा का नेतृत्व उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडे, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर स्वयं कर रहे थे। रजवाड़ी टोल प्लाजा पर उत्साहित लोगों ने गंगा यात्रियों का फूल-मालाओं से जोरदार स्वागत किया। रास्ते में उन पर गुलाब की पंखुड़ियां बिखेर कर स्वागत किया।

रजवाड़ी सनदहा तिराहा तक लगभग एक दर्जन से अधिक स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया। रजवाड़ी टोल प्लाजा के पास विशाल जनसभा का अयोजन किया गया। रजवाड़ी में उपमुख्यमंत्री मौर्य ने प्रतीकात्मक गंगा आरती भी की। यात्रा के आगे-आगे स्वच्छता का संदेश दे रहे स्लोगन लिखे टी-शर्ट पहने मोटरसाइकिल दस्ता आगे-आगे चल रहा था। उसके पीछे भारी संख्या में लोगों के साथ गंगा यात्रा धीरे-धीरे अपने अगले पड़ाव संदहा होते हुए रिंग रोड के रास्ते सारनाथ, पहाड़िया, चौकाघाट होते हुए राजघाट के भैसासुर घाट होते हुए ऐतिहासिक दशाश्वमेध घाट पहुंचा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कथन ‘गंगा का कायाकल्प वर्षों से एक चुनौती रहा है, हमने इसे मिशन के रूप में लिया है" उस समय चरितार्थ होता दिखा जब रजवाड़ी में हजारों बच्चों का विशाल समूह मानव श्रृंखला बनाकर आ रही गंगा यात्रा के भव्य स्वागत के दौरान अपने हाथों में “सर्व कल्याणमयी गंगे”, “गंगा हमारी माता है”, “गंगा नदी हमारी सभ्यता एवं संस्कृति से जुड़ी हैं”, “मानव समाज के लिए गंगा लाइफ लाइन है”, “गंगा देश का मान बढ़ाती हैं और दुनिया में पहचान दिलाती”, “मानव समाज का गंगा से युगो-युगो का नाता है और गंगा हमारी माता है”, “गंगा नदी भारत की आत्मा है” व "अविरल एवं निर्मल गंगा धारा हम सबके जीने का सहारा है" आदि नारों से लिखी तख्तियां हाथों में लिए गंगा के स्वच्छता, निर्मलता एवं अविरलता का संदेश लोगों को दे रहे थे।

यह यात्रा 31 जनवरी को कानपुर में पहुंचेगी। गंगा यात्रा 27 जिले, 21 नगर निकाय एवं 38 ग्राम पंचायत होते हुए 1358 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी।

बुधवार 29 जनवरी को प्रातः अस्सी घाट पर गंगा अर्चन का कार्यक्रम रखा गया है। इसके बाद खिड़कियां घाट से रामनगर तक गंगा नदी में जल यात्रा कर ‘गंगा यात्रा’ रामनगर पहुंचेगी। रामनगर में प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज में पूर्वाहन साढे 10 बजे जनसभा होगी। इसके बाद गंगा यात्रा राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए चुनार की ओर प्रस्थान करेगी। चुनार रोड पर वाराणसी के सीमावर्ती गांव अखरी चौराहा एवं बछाव में भी गंगा यात्रा का मानव श्रृंखला बनाकर स्वागत सम्मान किया जाएगा।

गंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य मां गंगा के प्रति जन आस्था, गंगा की अविरलता एवं निर्मलता सुनिश्चित करना, प्रदेश के विकास में मां गंगा केंद्रित रचनात्मक सोच, मां गंगा आधारित सतत आर्थिक विकास (अर्थ-गंगा) तथा मां गंगा संरक्षण हेतु अध्यात्म, संस्कृति एवं जन सहभागिता का संगम सुनिश्चित कराना है। अर्थ-गंगा अभियान के तहत मां गंगा के तटवर्ती गांव में जीरो बजट खेती को प्रोत्साहन देना,गंगा नर्सरी की स्थापना, पौधों का निशुल्क वितरण एवं इनके रखरखाव के लिए अनुरक्षण अनुदान, गंगा के दोनों तटों पर 500 मीटर के दायरे में 12000 हेक्टेयर में गंगा उद्यान की स्थापना करना है। गंगा तट में 100 प्रतिशत ऑर्गेनिक फार्मिंग को प्रोत्साहन, व्यापार एवं निर्यात के लिए वाराणसी से हल्दिया तक जलमार्ग का अधिकाधिक उपयोग, जल, वायु, मृदा एवं ध्वनि के प्रदूषण एवं उनके निवारण के लिए पर्यावरण गोष्ठी, सघन वृक्षारोपण तथा ईको टूरिज्म-वाटर स्पोर्ट्स, नौकायन एवं क्रूज आदि के पीपीपी मोड पर संचालन को प्रोत्साहन देना हैं।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image