Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सकारात्मक राजनीति में मील का पत्थर साबित होगा ‘गांव चलो अभियान’: शर्मा

सकारात्मक राजनीति में मील का पत्थर साबित होगा ‘गांव चलो अभियान’: शर्मा

ग्वालियर, 09 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि भारत ‘विकसित गांवों के साथ ही विकसित हो सकता है’। इसी भावना के अनुरूप मध्यप्रदेश भाजपा ने ‘गांव चलो अभियान’ की शुरूआत गुना जिले के राघौगढ़ विधानसभा के ग्राम आवन से की है। गांव चलो अभियान सकारात्मक राजनीति में मील का पत्थर साबित होगा।

श्री शर्मा ने यह बात यहां आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यह अभियान बाबा साहेब अंबेडकर, महात्मा गांधी और पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को जमीन पर साकार कर रहा हैं। आगामी लोकसभा चुनाव में प्रदेश में हर बूथ मोदीमय होगा और गांव की हर चौपाल पर मोदी सरकार के लाभार्थी नजर आ रहे हैं। अभियान के तहत उन्होंने 24 घंटे ग्राम आवन में बिताए हैं। उन्होंने कहा कि वे भी गांव के एक सामान्य परिवार में पैदा हुए हैं, लेकिन इस अभियान के दौरान गांव में रुकने का जो आनंद रहा वह अविस्मरणीय है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गांव में स्पष्ट दिखाई दिया कि किस तरह प्रधानमंत्री श्री मोदी का विजन लोगों का जीवन बदल रहा है। हर गांव में मौजूद प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत और उज्जवला जैसी योजनाओं के सैकड़ों लाभार्थी इसके प्रमाण हैं। श्री शर्मा ने कहा कि राघौगढ़ विधानसभा के ग्राम आवन में 24 घंटे के प्रवास के दौरान वहां के बुजुर्गों का प्यार, युवाओं का जोश, माताओं-बहनों का लाड़ और दुलार, अन्नदाताओं की सरलता और बच्चों की चंचलता देखकर लगा कि वे यहीं पर पले बढ़े हैं। वैसे तो वे भी गावों की माटी के ही इंसान हैं, यहीं से कुछ दूर उनका जिला मुरैना है, जहां उनका जन्म हुआ। इसलिए उन्हें राघौगढ़ और मुरैना की माटी में कोई अंतर नजर नहीं आता, इसलिए राघौगढ के प्रति अपनेपन के साथ उनका दायित्व और बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी के कार्यकर्ता और पदाधिकारी किसी न किसी गांव में 24 घंटे बिताकर प्रधानमंत्री श्री मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के इस अभियान को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि लोग कहते थे कि राघौगढ़, कुछ बड़े नेताओं का गढ़ है, पर वहां जाकर मेरा ये विश्वास और मजबूत हुआ कि ये श्री नरेंद्र मोदी के हितग्राहियों का गढ़ है। राघौगढ़ यात्रा के दौरान उन्हें प्रधानमंत्री श्री मोदी की योजनाओं के कई लाभार्थी मिले। हर कोई आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम आवास योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान जैसी योजनाओं को लेकर जागरूक दिखा।

श्री शर्मा ने कहा कि सकारात्मक बदलाव के सुखद अनुभव साझा किये। ‘गांव चलो अभियान’ प्रावस के दौरान कई लाभार्थियों ने बताया कि कैसे पीएम मोदी की योजनाओं से लाभांवित होकर उनका जीवन बदल गया है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमें 2023 के विधानसभा चुनाव में लगभग 49 प्रतिशत वोट मिले हैं। आगामी लोकसभा चुनाव में हमारा लक्ष्य इसे 10 प्रतिशत और बढ़ाना है। इसके लिए संगठन के स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। विभिन्न समितियों के वेरिफिकेशन किए जा रहे हैं और बूथ स्तर तक तंत्र को सक्रिय बनाने का काम लगातार चल रहा है। ‘गांव चलो अभियान’ के माध्यम से पार्टी के कार्यकर्ता, नेता और जनप्रतिनिधि 47,261 ग्रामीण बूथ और 17,262 नगरीय बूथ सहित प्रदेश के 64,523 बूथों पर पहुंचेंगे तथा की वोटर्स, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क और संवाद करेंगे। इसके चलते यह अभियान पार्टी के 10 प्रतिशत वोट शेयर बढ़ाने के लक्ष्य को हासिल करने में सहायक सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि राघौगढ़ विधानसभा के ग्राम आवन में प्रवास के दौरान हम एक लक्ष्य लेकर आए गए थे जिसके तहत पिछले 24 घंटे में हमने कई बूथ कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और बूथ कार्यकर्ताओं को भाजपा सरकार की जनहितैषी योजनाओं के लाभार्थियों से सतत् संपर्क बनाये रखने के लाभ के बारे में बताया। ‘नमो बूथ’ के निर्माण के लक्ष्य के साथ अपने-अपने बूथ को कांग्रेस मुक्त बूथ बनाने का संकल्प दिलाया।

उन्होंने कहा कि पार्टी के नेताओं के साथ प्रदेश में लगभग 65 हजार कार्यकर्ता इस अभियान को सफल बनाते हुए किसी न किसी गांव या शहरों के वार्ड में 24 घंटे बिताएंगे। इस अभियान में पार्टी के वरिष्ठ नेता, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों से लेकर सामान्य कार्यकर्ता भी प्रवास करेंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव छिंदवाड़ा, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रायसेन, उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल रीवा, पार्टी के संसदीय बोर्ड के सदस्य सत्यनारायण जटिया मंदसौर, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इंदौर ग्रामीण, वीरेंद्र खटीक सागर, फग्गन सिंह कुलस्ते उमरिया, पार्टी के राष्ट्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे शहडोल, पार्टी के अजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालसिंह आर्य दतिया, महाराष्ट्र के सह प्रभारी जयभान सिंह पवैया ग्वालियर नगर, प्रदेश शासन के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय धार जिले के तिल्लोर, श्री राकेश सिंह नर्मदापुरम और प्रहलाद सिंह पटेल बालाघाट में गांव चलो अभियान के तहत रात्रि विश्राम करेंगे।

वहीं, वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा दतिया जिले के ग्राम गोविंदपुर, वरिष्ठ नेता प्रभात झा सीहोर, कृष्ण मुरारी मोघे खरगौन, प्रदेश शासन के मंत्री विश्वास सारंग देवास, पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह छतरपुर, गोपाल भार्गव दमोह, विधायक गिरीश गौतम रीवा जिले के देवतालाब, प्रदेश महामंत्री कविता पाटीदार नीमच, सांसद गणेश सिंह सतना, गजेंद्र सिंह पटेल खरगोन, सुधीर गुप्ता रतलाम, सुमेर सिंह सोलंकी अलीराजपुर और अजय प्रताप सिंह सिंगरौली जिले के एक गांव में रात्रि विश्राम करेंगे।

पत्रकार वार्ता के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता व महाराष्ट्र के सह प्रभारी जयभान सिंह पवैया, प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल, जिला अध्यक्ष अभय चौधरी, जिला प्रभारी अरूण चतुर्वेदी, जयप्रकाश राजौरिया, नगर निगम सभापति मनोज तोमर, जिला महामंत्री विनय जैन, विनोद शर्मा उपस्थित थे।

बघेल

वार्ता

image