Friday, Mar 29 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाजपा के लिये ‘जेम’ का मतलब झूठ, अहंकार और मंहगाई: अखिलेश

भाजपा के लिये ‘जेम’ का मतलब झूठ, अहंकार और मंहगाई: अखिलेश

कुशनीगर 14 नवंबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अमित शाह द्वारा सपा के ‘जेम’ फार्मूले का मतलब जिन्ना, आजम और मुख्तार बताये जाने के जवाब ने भाजपा के लिये जेम का मतलब झूठ, अहंकार और मंहगाई बताया है।

कुशीनगर से समाजवादी विजय यात्रा के साथ फाजिलनगर पहुंचने पर एक जनसभा को संबोधित करते हुुये अखिलेश ने भाजपा के ‘जेएएम’ को झूठ, अहंकार और मंहगाई बताते हुये चुटकी ली कि “उन्होंने हमें ‘जेम’ भेजा है और हम उन्हें ‘बटर’ भेज रहे हैं।” उन्होंने कहा कि ‘बटर’ का पूरा मतलब कुछ दिन बाद बतायेंगे। अखिलेश ने कहा कि भाजपा को अपने ‘जेएएम’ अर्थात झूठ, अहंकार और महंगाई का जवाब देना होगा कि जनता को उसने ये तीनों सौगातें क्यों दी।

गौरतलब है कि शनिवार को आजमगढ़ की रैली में गृह मंत्री अमित शाह ने समाजवादी पार्टी के ‘जेएएम’ फार्मूले को जिन्ना, आजम खान और मुख्तार का संक्षिप्त रूप बताया था। हाल ही में अखिलेश ने पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तुलना महात्मा गांंधी, सरदार पटेल और पं नेहरू से की थी जिससे सियासी आरोप प्रत्यारोप शुरु हो गया।

इससे पहले कुशीनगर में संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने उत्तर प्रदेश में चुनाव के बाद सपा की सरकार बनने पर गरीबों को पूरे साल मुफ्त भोजन देने का भी वादा किया। सत्तापक्ष द्वारा चुनाव में धार्मिक ध्रुवीकरण की कोशिश करने के सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि, “समाजवादियों का घोषणापत्र आने दीजिये, सभी तरह का ध्रुवीकरण सपा के पक्ष में हो जाये।”

उन्होंने कहा कि सपा सरकार बनने पर साल भर गरीबों कोे मुुफ्त भोजन मिलेगा, जबकि भाजपा ने पहले दीवाली तक और अब होली तक गरीबों को मुफ्त भोजन देने की योजना को आगे बढ़ाया है। इसकी साफ वजह है अगले साल मार्च में होली से पहले चुनाव हो जायेंगे।

भाजपा पर धार्मिक तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाते हुये सपा प्रमुख ने कहा कि वे (भाजपा) हमें पिछड़ा कहते हैं लेकिन हमारी सोच प्रगतिशील है और वे (भाजपा) अगड़े होकर भी पिछड़ी सोच वाले हैं। अखिलेश ने कहा कि केन्द्र और उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार उन्हीं परियोजनाओं का उद्घाटन कर रही है जिन्हें पांच साल पहले समाजवादी सरकार ने शुरु किया था। उन्होंने कहा, “हमने पांच साल पहले सड़क पर विमान उतार दिये थे, भाजपा सरकार आज ये काम करके वाहवाही लूटना चाहती है। भाजपा सरकार हमसे पांच साल पीछे चल रही है।” उन्होंने कहा कि इससे साफ है कि भाजपा वाले अपनी सोच और अपने काम के आधार पर पिछड़े हैं।

योगी सरकार द्वारा आजमगढ़ का नाम ‘आर्यमगढ़’ करने की चर्चाओं के सवाल पर अखिलेश ने कहा कि ये सरकार सिर्फ शहरों तथा योजनाओं के नाम और रंग बदलने का काम कर रही है। जनता अब इस सरकार को बदलने का काम कर देगी। उन्होंने इसकी नजीर पेश करते हुये कहा कि भाजपा ने लखनऊ में अटल जी के नाम पर मेडिकल काॅलेज बनाने का वादा किया था। मगर आज आलम यह है कि लखनऊ में समाजवादी सरकार ने एक शानदार मेडिकल कॉलेज बनाया था उसके नौवें तल पर अटल जी के नाम से एक यूनिट शुरु करके योगी सरकार ने अपने वादे की इतिश्री कर दी।

सपा में गुटबाजी के सवाल पर अखिलेश ने कहा, “बिना गुटबाजी के पार्टी और पालिटिक्स चलती नहीं है।” किसानों के साथ भी भाजपा सरकार में छल होने का आरोप लगाते हुये अखिलेश ने कहा कि प्रदेश में धान की खरीद कहीं नहीं हो रही है, जहां खरीद हो रही है वहां कीमत नहीं मिल रही है। साथ ही गन्ना किसानों के बकाये का भी अभी तक कोई भुगतान नहीं हुआ है।

अखिलेश ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार देश की संपदा को बेचने में लगी है। उन्होंने कहा, “अभी तक लोग कहते थे कि ये फेंकू सरकार है लेकिन अब ये बेचू सरकार साबित हो गयी है। अखिलेश ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पर कंपयूटर चलाने से अनभिज्ञ होने का तंज कसते हुये कहा कि अभी पता चला है कि योगी जी एकांत में बैठकर कुछ बिजली संयंत्रों केे नाम बोलने की प्रेक्टिस कर रहे हैं।

सं निर्मल

वार्ता

More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image