Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
भारत


‘अमृतकाल में भारत के विकास के सहभागी बनेंगे प्रवासी भारतीय’

‘अमृतकाल में भारत के विकास के सहभागी बनेंगे प्रवासी भारतीय’

नयी दिल्ली 05 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर में शनिवार को शुरु हो रहे 17वें प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में इस वर्ष भारतवंशी समुदाय को देश की विकास यात्रा में सहभागी बनाने पर फोकस रहेगा।

विदेश मंत्रालय में काउंसलर, पासपोर्ट एवं प्रवासी समुदाय मामलों के सचिव औसाफ सईद ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड के कारण चार वर्ष के अंतराल के बाद प्रत्यक्ष रूप से आठ से 10 जनवरी तक आयोजित होने वाला प्रवासी भारतीय सम्मेलन आज़ादी के अमृत महोत्सव के बाद अमृतकाल का पहला प्रवासी भारतीय सम्मेलन होगा।

उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में अगले 25 वर्ष में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री के विज़न को रेखांकित किया जाएगा और इसीलिए इस वर्ष इस सम्मेलन की थीम ‘भारतवंशी समुदाय : अमृतकाल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार’ रखी गयी है। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि अगले ढाई दशकों में भारत की विकास यात्रा को गति देने में प्रवासी भारतीय या भारतवंशी समुदाय की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। इस बार मध्यप्रदेश साझीदार राज्य है।

श्री सईद ने कहा कि इस समय तक करीब 70 देशों के लगभग 3500 प्रतिनिधियों ने पंजीकरण कराया है। सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली शामिल होंगे जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी आएंगे। उन्होंने कहा कि आठ जनवरी को पहले दिन परंपरा के अनुरूप युवा प्रवासी दिवस सम्मेलन होगा जिसकी मेज़बानी खेल एवं युवा मामलों का मंत्रालय करेगा और मुख्य सत्र में सूचना प्रसारण, खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि युवा प्रवासी भारतीय दिवस के मुख्य सत्र की थीम “युवा भारतवंशी की नवान्वेषण एवं नवीन तकनीक में भूमिका” होगी। भारत को जानो कार्यक्रम के तहत 40 -40 युवा प्रवासियों के दो दल क्रमश: कर्नाटक एवं मध्यप्रदेश के भ्रमण पर गये हैं।

श्री सईद ने बताया कि अगले दिन नौ जनवरी को मुख्य प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे जबकि दस जनवरी को समापन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करीब 23 प्रवासी भारतीयों को प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधियों में मॉरीशस, मलेशिया एवं पनामा के मंत्री शामिल होंगे जो विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर आ रहे हैं। मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, कतर एवं ओमान आदि देशों से बड़े प्रतिनिधिमंडल आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन में पांच मुख्य सत्र युवा शक्ति, स्वास्थ्य, सॉफ्ट पावर, भारतीय कामगार एवं महिलाओं पर केन्द्रित होंगे जिनमें से चार सत्रों में केन्द्रीय मंत्री शिरकत करेंगे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उद्घाटन एवं समापन सत्र में शामिल होंगे। इसके अलावा जी-20 की थीम पर जी-20 शेरपा अमिताभ कांत और जी-20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला एक टाउनहाल भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय समुदाय के लिए उज्जैन में महाकाल कॉरीडोर और मांडू आदि पर्यटनस्थलों की सैर का भी कार्यक्रम बनाया गया है। इसी के साथ मध्यप्रदेश सरकार ने भी 11 एवं 12 अक्टूबर को वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया है जिसमें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में आने वाले अनेक मेहमान शिरकत करेंगे।

सचिन

वार्ता

More News
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
image