Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘विश्व बैंक-एशियाई विकास बैंक के सहयोग से नदियों के किनारों को मजबूत किया जाएगा’

‘विश्व बैंक-एशियाई विकास बैंक के सहयोग से नदियों के किनारों को मजबूत किया जाएगा’

सुल्तानपुर/ जालंधर, 22 अगस्त (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य सरकार विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से तकनीकी सहायता लेकर राज्य की सभी नदियों के किनारों को नहरों की तर्ज पर मजबूत करायेगी।

कैप्टन सिंह ने सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) और जालंधर क्षेत्रों में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक हवाई सर्वेक्षण के बाद घोषणा की कि राज्य सरकार बाढ़ की समस्या का स्थायी समाधान करने के लिए नदियों के तटबंधों को चौड़ा और मजबूत करायेगी। उन्होंने सुल्तानपुर लोधी उप-तहसील में सरूपवाल के आसपास सतलुज नदी के धुसी बांध में कटाव से प्रभावित 62 गाँवों के किसानों को उचित मुआवजा देने का वादा किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि बाढ़ का पानी निकलते ही विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी।

उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में समर्पित गाँव-राहत टीमों की भी घोषणा की। प्रत्येक टीम में स्वास्थ्य, नागरिक आपूर्ति और पशुपालन विभागों के अधिकारी शामिल होंगे, जो सभी प्रभावित परिवारों के लिए भोजन, दवाओं और पशुओं के लिए चारे की नियमित और समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती समारोह में बाधा नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ऐतिहासिक अवसर को धूमधाम से मनाने के लिए तैयार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही केंद्र सरकार सहयोग देने में विफल हो, लेकिन राज्य सरकार बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों की हर संभव मदद करेगी। उन्होंने भाखड़ा बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने के परिणामस्वरूप गिद्दड़पिंडी में हुए कटाव वाली जगह का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ड्रेनेज विभाग को संभावित ब्रीच प्वाइंट की पहचान करने और जरूरत पड़ने पर सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) या राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की सहायता लेने के लिए तुरंत प्राथमिकता देने का आदेश दिया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर राज्य के लिए विशेष बाढ़ राहत पैकेज की मांग की थी।

ठाकुर, संतोष

वार्ता

image