Wednesday, Jun 20 2018 | Time 03:49 Hrs(IST)
image
image
BREAKING NEWS:
  • रूस ने मिस्र को भी पीटा, नॉकऑउट दौर में पहुंचा
  • आइवरी कोस्ट में बाढ़ से 18 लोगों की मौत
  • भारतीय महिला ने बंगलादेश के रेलवे पुलिस शौचालय में दिया बच्चे को दिया
  • मणिपुर ने बाढ़ नियंत्रण पर केंद्र को सौंपी रिपोर्ट
भारत Share

विज्ञान के लिए जारी होगा ‘संपूर्ण’ पोर्टल

विज्ञान के लिए जारी होगा ‘संपूर्ण’ पोर्टल

नयी दिल्ली, 10 जून (वार्ता) सरकार विज्ञान पर एक संपूर्ण पोर्टल लॉन्च करने वाली है, जिस पर विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं, देश तथा विदेशों में हो रहे वैज्ञानिक अनुसंधानों तथा फेलोशिप आदि के बारे में एक ही जगह जानकारी मिल सकेगी।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आशुतोष शर्मा ने यूनीवार्ता को बताया, “यह पोर्टल भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का संपूर्ण मानचित्र होगा। इस पर देश की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी, मसलन गाँव में बैठा छात्र भी यह जान सकेगा कि सरकार या निजी क्षेत्र की ओर से विज्ञान की पढ़ाई करने वालों के लिए छात्रवृत्ति तथा फेलोशिप की या अन्य कौन-कौन सी योजनाएँ है। वहीं, वैज्ञानिक या विज्ञान में रुचि रखने वाले अन्य लोग देश की किसी भी प्रयोगशाला के अनुसंधान के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।”

उन्होंने बताया कि यह शैक्षणिक पोर्टल नहीं होगा, लेकिन विज्ञान के किसी भी विषय के बारे में जानकारी के इच्छुक लोग सर्च में विषय वस्तु डालकर उसके बारे पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। यह 360 डिग्री पोर्टल होगा जिस पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबद्ध सभी बातें उपलब्ध होंगी। स्कूल-कॉलेज के छात्रों, पीएचडी छात्रों तथा वैज्ञानिकों सबके लिए कुछ न कुछ होगा। इसका उद्देश्य ही सबको जोड़ना है।

श्री शर्मा ने बताया कि इस पोर्टल पर देश में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे काम के साथ ही विदेशों में हो रहे काम के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। विज्ञान से संबंधित संगष्ठियों और सम्मेलन आदि के बारे में भी इस पर जानकारी होगी। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल तैयार हो चुका है और सिर्फ औपचारिक लॉन्चिंग की प्रतीक्षा है।

अभी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग आते हैं, जिनके तहत अलग-अलग प्रयोगशालाएं तथा उनके अपने-अपने पोर्टल हैं। ‘संपूर्ण पोर्टल’ पर सरकारी प्रयोगशालाओं के अलावा निजी प्रयोगशालाओं को भी जोड़ने की योजना है।

इसके अलावा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर एक ऑनलाइन डिजिटल टीवी शुरू करने की दिशा में भी काम चल रहा है। यह एक घंटे का कार्यक्रम होगा जो ऑनलाइन चैनल के अलावा दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर भी प्रसारित किया जायेगा। इस पर विज्ञान से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी दी जायेगी। साथ ही प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आदि के माध्यम से विज्ञान के प्रति लोगों में रुचि जगाने का काम भी होगा।

अजीत सुरेश टंडन

वार्ता

More News
सात घंटे तक दाती महाराज से पूछताछ

सात घंटे तक दाती महाराज से पूछताछ

19 Jun 2018 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 19 जून(वार्ता) दिल्ली पुलिस ने यहां के छतरपुर स्थित शनिधाम के संस्थापक दाती महाराज से मंगलवार को सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की।

 Sharesee more..
भाजपा-पीडीपी के अवसरवादी गठबंधन ने यूपीए की वर्षों की मेहनत बर्बाद कर दी: राहुल

भाजपा-पीडीपी के अवसरवादी गठबंधन ने यूपीए की वर्षों की मेहनत बर्बाद कर दी: राहुल

19 Jun 2018 | 9:20 PM

नयी दिल्ली, 19 जून (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी के जम्मू कश्मीर में गठबंधन सरकार से अलग हटने पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि भाजपा-पीडीपी के अवसरवादी गठबंधन ने राज्य में आग लगाने का काम किया और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार की वर्षों की मेहनत पर पानी फेर दिया।

 Sharesee more..
image