Friday, Apr 19 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ लागू की जाएगी: शिवराज

मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ लागू की जाएगी: शिवराज

भोपाल, 21 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बनाई गई आत्मनिर्भर भारत योजना को तत्परता से लागू कर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

श्री चौहान आज यहां मंत्रालय में आत्मनिर्भर भारत योजना के संबंध में उद्योग एवं संबंधित विभागों की बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव अनुराग जैन, प्रमुख सचिव संजय शुक्ला, प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी तथा अन्य संबंधित उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के क्षेत्र में तेज गति से विकास के लिए रोडमैप तैयार किया जाए। हमारा उद्देश्य प्रदेश के विकास के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देना तथा प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर, भोपाल इंडस्ट्रियल कॉरीडोर को विकसित करने में पूरी ताकत लगाई जाए। प्रदेश में इंडस्ट्रियल टाउनशिप भी विकसित की जाएं। औद्योगिक अधोसंरचना का अधिक से अधिक विकास किया जाए। उन्होंने कहा कि उद्योगों के विकास के लिए यह आवश्यक है कि मध्यप्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाई जाए। सबसे पहले इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर की एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कार्य करें।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में मिनरल एवं गैस के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, परंतु अभी तक उनका समुचित दोहन नहीं किया गया। इस संबंध में कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही की जाए। बताया गया कि मध्यप्रदेश में कोयला एवं बौक्साइट के प्रचुर मात्रा में भंडार हैं। निवेशकों को इस क्षेत्र में आमंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने प्रदेश में ऊर्जा क्षेत्र विकसित किए जाने के भी निर्देश दिए।

बताया गया कि मध्यप्रदेश में डिफेंस प्रोडक्शन की काफी संभावना है। मध्यप्रदेश की भौगोलिक स्थिति इसके लिए सर्वथा अनुकूल है, यहां पर पर्याप्त भूमि इसके लिए उपलब्ध है, भारत की सभी सीमाओं से मध्यप्रदेश की लगभग समान दूरी है तथा जबलपुर, कटनी एवं इटारसी में इसके लिए तैयार ईको सिस्टम है।

बघेल

वार्ता

image