Sunday, May 19 2024 | Time 09:31 Hrs(IST)
image
भारत


'पोषण के साथ पढ़ाई’ शुरू

'पोषण के साथ पढ़ाई’ शुरू

नयी दिल्ली, 09 मई (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को ‘पोषण भी पढ़ाई भी’ अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि स्वस्थ बचपन से स्वस्थ राष्ट्र को निर्माण होगा।

श्री ईरानी ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरुप तीन से छह साल तक के बच्चों को अब पोषण के साथ-साथ पढ़ाई भी कराई जाएगी। उन्होेंने विभिन्न आंकड़ों और सरकार के संबंधित कार्यक्रमों को उल्लेख करते हुए कहा कि स्वस्थ बचपन से ही स्वस्थ राष्ट्र बनाया जा सकता है। सरकार ने इस दिशा में कई योजनायें और कार्यक्रम शुरू किये हैं।

उन्होंने बताया कि इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर 51 लाख गतिविधियां आयोजित की गयी हैं। इसके साथ ही प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) के लिए एक कार्यबल का गठन किया गया है। उन्होेंने बताया कि 600 करोड़ रुपए सिर्फ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए प्रस्तावित है। कार्यक्रम में देश भर से 800 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मंत्रालय में राज्यमंत्री मुंजपारा महेंद्रभाई‌ और सचिव इंदेवर पांडे भी मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश भर में मिनी आंगनवाड़ियों को उन्नत करने का फैसला किया गया है। इस समय देश में एक लाख हजार मिनी आंगनवाड़ियां हैं।

प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) को मजबूत करने के लिए प्रमुख पहलों पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है, जो मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 का एक महत्वपूर्ण अंग है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप है। कार्यक्रम में कर्नाटक, महाराष्ट्र, मेघालय, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों की सर्वश्रेष्ठ ईसीसीई प्रक्रियाओं पर विशेष उल्लेख किया गया। सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और सीडीपीओ, पर्यवेक्षकों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित लगभग 800 आईसीडीएस पदाधिकारियों के कार्यक्रम में भाग लिया।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सुझाव के अनुसार भारत में दुनिया का सबसे बड़ा, सार्वभौमिक, उच्च गुणवत्ता वाला प्री-स्कूल नेटवर्क सुनिश्चित करने के लिए एक अग्रणी ईसीसीई कार्यक्रम “पोषण भी पढाई भी” शुरू कर रहा है।

देश भर में करीब 13.9 लाख आंगनवाड़ी केंद्र छह साल से कम उम्र के लगभग आठ करोड़ लाभार्थी बच्चों को पूरक पोषण और प्रारंभिक देखभाल और शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के दिशा-निर्देशों के अनुसार 'पोषण भी पढाई भी' के साथ सरकार ने देश की भावी पीढ़ियों की नींव को मजबूत करने का लक्ष्य लिया है। “पोषण भी, पढाई भी” ईसीसीई नीति द्वारा शुरू किए गए परिवर्तनों के माध्यम से, प्रत्येक बच्चे को दैनिक आधार पर कम से कम दो घंटे की उच्च-गुणवत्ता वाली प्री-स्कूल शिक्षा प्रदान की जाएगी।

सत्या.श्रवण

वार्ता

More News
फल पकाने में कैल्शियम कार्बाइड का प्रतिबंध सुनिश्चित करने के निर्देश

फल पकाने में कैल्शियम कार्बाइड का प्रतिबंध सुनिश्चित करने के निर्देश

19 May 2024 | 12:16 AM

नयी दिल्ली 18 मई (वार्ता) भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने विशेष रूप से आम के मौसम के दौरान फलों को कृत्रिम रूप से पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड पर प्रतिबंध का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

see more..
मुख्यमंत्री आवास का सीसीटीवी फ़ुटेज ग़ायब, वीडियो डिलीट: मालीवाल

मुख्यमंत्री आवास का सीसीटीवी फ़ुटेज ग़ायब, वीडियो डिलीट: मालीवाल

19 May 2024 | 12:13 AM

नयी दिल्ली 18 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल ने कहा कि सच को छुपाने के लिए मुख्यमंत्री आवास में उनके साथ मारपीट के वीडियो को डिलीट कर दिया गया और सीसीटीवी फ़ुटेज को ग़ायब कर दिया गया।

see more..
मोदी ने 10 साल में छोटे व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया : राहुल

मोदी ने 10 साल में छोटे व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया : राहुल

18 May 2024 | 11:55 PM

नयी दिल्ली, 18 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो बोलते हैं, वह करते नहीं है और उन्होंने 10 साल के अपने कार्यकाल में छोटे कारोबारियों के हित में कोई भी कदम नहीं उठाया है।

see more..
देश को दीवालिया बनाने वाली राजनीति से सावधान रहे देश की जनता: मोदी

देश को दीवालिया बनाने वाली राजनीति से सावधान रहे देश की जनता: मोदी

18 May 2024 | 11:48 PM

नयी दिल्ली, 18 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष पर देश को दीवालिया बनाने वाला आर्थिक एजेंडा अपनाने और भाई-भतीजावाद की नीति पर चलने का आरोप लगाते हुये जनता को आगाह किया कि विपक्षी दल लोगों की मेहनत की कमाई और पुरखों की विरासत को लूटना चाहते हैं।

see more..
मोदी मेरे सवालों से डरते हैं इसलिए बहस नहीं करते : राहुल

मोदी मेरे सवालों से डरते हैं इसलिए बहस नहीं करते : राहुल

18 May 2024 | 11:48 PM

नयी दिल्ली, 18 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए शनिवार को कहा कि श्री मोदी उनके सवालों से डरते हैं इसलिए उनसे बहस करने के लिए तैयार नहीं है।

see more..
image