Friday, Apr 19 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


अब आसमां में दंगल दिखायेंगे ‘सुल्तान’ और ‘रईस’

अब आसमां में दंगल दिखायेंगे ‘सुल्तान’ और ‘रईस’

पटना, 13 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान और दबंग स्टार सलमान खान बॉक्स ऑफिस पर एक दूसरे से टकराने से भले ही परहेज करते हों लेकिन मकर संक्राति के दिन नीले आसमां पर पतंगबाजी के दौरान उनका ‘दंगल’ देखने को जरूर मिलेगा। शाहरूख खान की फिल्म ‘रईस’ इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शित होने वाली है। वहीं सलमान खान की फिल्म सुल्तान पिछले साल ईद के अवसर पर प्रदर्शित हुयी थी। पिछले साल ईद के अवसर पर सुल्तान और रईस की टक्कर होने वाली थी लेकिन बात नहीं बन सकी। भले ही सुल्तान और रईस की टक्कर बॉक्स ऑफिस पर टल गयी हो लेकिन मकर संक्राति के मौके पर उनकी टक्कर तय है। मकर संक्राति के दिन होने वाली पतंगबाजी में रईस और सुल्तान की टक्कर होगी क्योंकि सलमान और शाहरुख के चित्र वाली पतंगें पिछले कई दिनों से राजधानी पटना में पूरे जोर-शोर से बिक रही है। मकर संक्राति में पतंग उड़ाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। हर साल की तरह इस साल भी पतंगों पर बॉलीवुड फिल्मों का खुमार छाया हुआ है। शाहरुख, सलमान के अलावा महानायक अमिताभ बच्चन समेत कई अभिनेताओं की चित्र लिये पतंगे बिक रही है। मशहूर बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर भी इन पतंगों में दिख रहे हैं। इनमें ‘रईस’ और ‘सुल्तान’ की मांग सबसे अधिक है। इन सबके साथ ही ‘बजरंगी भाईजान’, ‘बाहुबली’ के पोस्टर वाली पतंगें भी बाजार में खूब बिक रही हैं। बच्चों के साथ-साथ यंगस्टर्स भी इन पतंगों को खूब पसंद कर रहे हैं। फिल्मों के अलावा कॉर्टून कैरेक्टर्स पर आधारित पतंगों को भी खूब पसंद किया जा रहा है। राजधानी पटना के पतंग के थोक व्यापारी रमेश कुमार का कहना है कि फिल्म स्टार की तस्वीर वाली पतंगों की मांग हमेशा से रही है, लेकिन उनके साथ ही अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष (राजद) लालू प्रसाद यादव समेत जैसी राजनीतिक हस्तियों की फोटो वाली पतंगों ने ले ली है। इस साल बच्चे कार्टून चरित्रों जैसे छोटा भीम, स्पाइडर मैन और युवा लोग ‘दिल’ और ‘आई लव यू’ वाली पतंगों की प्रति आकर्षित होते दिख रहे हैं। 


           पटना सिटी में पतंग के थोक कारोबारी संजय ने बताया, “ पिछले तीन-चार सालों से पटना में पतंग का कारोबार काफी बढ़ा है। पटना के गंगा दियारा क्षेत्र में पतंग उत्सव मनाने की राज्य सरकार की पहल के बाद लोगों का रुझान इस ओर तेजी से बढ़ा है। पटना सहित कई इलाकों में पतंग प्रतियोगिताएं भी शुरू हुई हैं।” पतंग व्यवसायी ने कहा कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी की तस्वीर वाली पतंगों की बिक्री में इजाफा हुआ है। मोदी वाली पतंगों की कीमत 50 रुपए तक है। इनमें से कुछ पतंगों में प्रधानमंत्री लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते नजर आ रहे हैं, तो कुछ में उनके चित्र के नीचे ‘महानायक’ लिखा हुआ है। उन्होंने बताया कि पतंगों की कीमत आठ, दस और पंद्रह रुपए के बीच है। संजय ने कहा कि बाजार में पांच से लेकर 50 रुपए तक की पतंग बिक रही हैं, जबकि लटाई (परेता या चकरी) की कीमत 10 से 300 रुपए तक है। पतंग बनारस से और लटाई मुरादाबाद और मांझे लखनऊ से मंगाए जाते हैं। चाइनीज धागे वाली लटाई 50 से लेकर 800 रुपये तक में उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि कटप्‍पा ने बाहुबली को क्यों मारा जैसी पतंगें भी काफी बिक रही है। इनकी कीमत 2 रुपए से लेकर 15 रुपए तक है। बाहुबली के पोस्टर वाली पतंग की काफी डिमांड है जो बच्चों को यह काफी पसंद आ रही है। राजधानी पटना में इस साल मकर संक्रांति पर खास तैयारियां की गई हैं। पटना के गंगा दियारा क्षेत्र में 14 जनवरी से शुरू होने वाले चार दिवसीय 'पंतग महोत्सव' के दौरान आकाश जहां रंग-बिरंगे पतंगों से सजेंगे, वहीं इस उत्सव को देखने आने वाले लोग पतंगबाजी के साथ-साथ चूड़ा-दही, लिट्टी-चोखा जैसे बिहारी व्यंजनों सहित कई तरह के लजीज व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकेंगे। पर्यटन विभाग इस वर्ष पतंग महोत्सव को और रोचक और आकर्षक बनाने की तैयारी में है। महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा कई तरह की रोचक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया है जिसमें देश के जाने माने पतंगबाज भाग लेंगे। 


 

More News
मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

19 Apr 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने अपने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया।

see more..
फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज

फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज

19 Apr 2024 | 2:14 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अरविंद अकेला कल्लू और यामिनी सिंह की फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज हो गया है।

see more..
शिल्पी राज और नम्रता मल्ला का गाना करिया ब्लाउज रिलीज

शिल्पी राज और नम्रता मल्ला का गाना करिया ब्लाउज रिलीज

19 Apr 2024 | 2:09 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) गायिका शिल्पी राज और अभिनेत्री नम्रता मल्ला का गाना करिया ब्लाउज रिलीज हो गया है।

see more..
विमल पांडेय और मणि भट्टाचार्य की फिल्म लगन पत्रिका का फर्स्ट लुक रिलीज

विमल पांडेय और मणि भट्टाचार्य की फिल्म लगन पत्रिका का फर्स्ट लुक रिलीज

19 Apr 2024 | 2:04 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) रंजीत सिंह फिल्म क्रिएशन प्रस्तुत यू ए प्रोडक्शन एंड एंटरटेनमेंट हाउस की फिल्म लगन पत्रिका का फर्स्ट लुक रिलीज कर दिया गया है।

see more..

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

19 Apr 2024 | 2:04 PM

मुंबई, 17 अप्रैत (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न अपने आगामी शो ‘पुकार दिल से दिल तक’ के साथ दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। दिल से दिल तक शो प्यार, नुकसान, और मुक्ति की सम्मोहक कहानी है।

see more..
image