Friday, Mar 29 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
खेल


पंजाब में 31 मार्च को ‘तंदरूस्त पंजाब‘ मैराथन

पंजाब में 31 मार्च को ‘तंदरूस्त पंजाब‘ मैराथन

चंडीगढ़, 25 जनवरी (वार्ता) पंजाब सरकार स्थानीय अखबार ‘डेली वर्ल्ड‘ के सहयोग से राज्य के युवाओं में चुस्ती एवं स्फूर्ति भरने के लिये आगामी 31 मार्च को मोहाली में अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित पुरूषों एवं महिलाओं की फुल मैराथन ‘तंदरूस्त पंजाब‘ का आयोजन करेगी। इस दिन राज्य के अन्य 21 जिलों में भी पांच किलोमीटर मैराथन मुकाबले आयोजित किये जाएंगे।

राज्य के खेल मंत्री राणा गुरमीत सोढी, खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार और डेली वर्ल्ड अखबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एचएस गुजराल ने शुक्रवार को यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि मोहाली के सैक्टर-78 स्थित क्षेल परिसर से 42 किलोमीटर की फुल और 21 किलोमीटर की हॉफ़ तथा 10 किलोमीटर और पांच किलोमीटर की छोटी दूरी की मैराथन को झंडी दिखा कर रवाना किया जाएगा जिसमें हर उम्र वर्ग के लगभग 5000 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय धावक भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय मुकाबलों में लगभग 50,000 लोगों के हिस्सा लेने की सम्भावना है तथा सम्बंधित जिला उपायुक्तों को इनका समुचित तरीके से आयोजन करने के निर्देश दिये गये हैं।

सोढी ने बताया कि मैराथन के आयोजन का उदेश्य युवा पीढ़ी को चुस्त एवं स्फुर्त बनाकर पंजाब को तंदरुस्त बनाना है। उन्होंने बताया कि मैराथन के लिये रूट के सही प्रबंधन तथा धावकों के लिये जल और रिफ्रेशमैंट के भी व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि इस अवसर प्रतियोगियों के लिये 20 लाख रूपये से ज़्यादा की ईनामी राशि के कुल 90 ईनाम दिए जाएंगे।

फुल मैराथन (पुरुष /महिला) के विजेताओं को प्रत्येक आयु वर्ग के विजेता को दो लाख रुपए का ईनाम मिलेगा जबकि हाफ़ मैराथन (पुरुष /महिला) के विजेताओं को प्रत्येक वर्ग में सवा लाख रूपये का ईनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 45-50, 50-55, 55-60, 60-65 और 65 वर्ष से ज़्यादा के आयु वर्ग वाले प्रतियोगियों के लिये भी 60 विशेष ईनाम रखे गये हैं। प्रतियोगियों को टी-शर्ट, स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र भी दिये जाएंगे।

गुजराल ने इस अवसर पर कहा कि ‘डेली वर्ल्ड‘ चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से 2017 में अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुल मैराथन आयोजित करने वाला पहला संस्थान बना था और वर्ष 2018 में इसका सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। उन्होंने आगे बताया कि मुख्य मुकाबलों के लिये उचित प्रबंध सुनिश्चित करने के लिये 1000 से अधिक वालंटियर तैनात किये जाएंगे। इस बार का आयोजन पंजाब के सहयोग से किया जा रहा है।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image