Friday, Mar 29 2024 | Time 11:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


घर बनाने को कह गए जयकिशोर के शहीद होने की खबर आई

 घर बनाने को कह गए जयकिशोर के शहीद होने की खबर आई

हाजीपुर 17 जून (वार्ता) गरीब मां-बाप को अगली छुट्टी में घर बनवाने का आश्वसान देकर गये बिहार में वैशाली जिले के चकफतह गांव के जवान जयकिशोर लौट कर तो नहीं आए लेकिन बुधवार को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में शहीद होने की खबर आई।

शहीद के चचेरे भाई राजा प्रताप सिंह ने बताया कि इस बार होली के दिन ही छुट्टी खत्म कर अपने पोस्ट पर वापस लौटे 22 वर्षीय जवान जयकिशोर ने मां-बाप को कहा था, “अगली बार छुट्टी में आउंगा तो सुंदर सा घर बनवाउंगा।” किसान पिता कपूर सिंह की चार संतान में दूसरे नंबर के जयकिशोर कड़ी मेहनत से वर्ष 2016 में सेना में बहाल हुए। प्रशिक्षण समाप्त करने के बाद गलवान घाटी में उनकी पहली पोस्टिंग थी।

राजा ने बताया कि बुधवार दोपहर जयकिशोर की शादी का रिश्ता लेकर लड़की पक्ष के लोग आए थे। अक्टूबर-नवंबर में शादी करने की बात कर उन लोगों को गए घंटा भर भी नहीं हुआ था कि सेना के बड़े अधिकारी का फोन आया और उन्होंने जयकिशोर के शहीद होने की सूचना दी। इसके बाद से उनकी मां राधा देवी बेहोश हैं। पिता श्री सिंह को बेटे को खोने का दुख तो है लेकिन उसके मातृभूमि की रक्षा करते शहीद होने का गर्व भी है।

जयकिशोर के बड़े भाई नंदकिशोर भी सेना में हैं वहीं दो अन्य छोटे भाइयों में से एक सेना में बहाल होने की तैयारी कर रहा है जबकि एक अन्य पढ़ाई कर रहा है। जयकिशोर जब-जब छुट्टियों में आते तो सेना में बहाल होने की तैयारी कर रहे गांव के अन्य युवकों को काफी कुछ सिखाते और बताते थे। राजा बताते हैं कि जयकिशोर के शहीद होने की सूचना के बाद पूरे गांव में मातम पसर गया है अब तो सभी उसके पार्थिव शरीर के गांव आने का इंतजार कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सेना ने मंगलवार रात बताया कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सोमवार की रात गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

image