Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
खेल


"हम भविष्य की टीम का निर्माण कर रहे हैं":माहेला जयवर्धने

"हम भविष्य की टीम का निर्माण कर रहे हैं":माहेला  जयवर्धने

मुम्बई, 20 मई (वार्ता) मुम्बई इंडियंस के मुख्य कोच माहेला जयवर्धने ने कहा है कि टीम अगले सत्र से पहले किन योजनाओं पर काम करेगी औऱ साथ ही यह भी बताया कि टीम में प्रतिभाशाली नए चेहरों का क्या महत्व है।

जयवर्धने ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने वाले मैच की पूर्वसंध्या पर कहा कि उन क्षेत्रों की पहचान करना जरूरी है जिनमें सुधार की आवश्यकता है और सीजन से हासिल सकारात्मक पक्षों को संजोना - इस तरह मुंबई इंडियंस आईपीएल 2022 के बाद खुद को डीब्रीफ और रीग्रुप करेगी। सीजन से हासिल अनुभवों को लेकर मुख्य कोच जयवर्धने की सोच बिल्कुल स्पष्ट दिखी।

जयवर्धने ने कहा, “इस साल हमारे लिए चिंता की मुख्य बात यह रही कि टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में दबाव की स्थिति में हम खुद को ठीक से संभाल नहीं सके। ऐसे कई मैच थे जहां हमें जीतने के मौके मिले। आमतौर पर हम उन मैचों में जीत हासिल कर लेते हैं लेकिन इस साल हम ऐसा नहीं कर सके और हमने बल्ले और गेंद दोनों के साथ कई अवसर गंवाए। हम लोगों से इस बारे में बात करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं। यह एक चक्र है और हमें यह समझना होगा कि अगले साल इस चक्र को पूरा करने के लिए हमें टीम को फिर से खड़ा करना है। एमआई एक ब्रांड है औऱ इसी कारण हमें इस टीम को पुनर्निर्माण की प्रक्रिया से अच्छे से निकालना है। हां, इस साल हमें काफी कुछ सीखने को मिला है। और हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि हम आगे चलकर वही गलतियाँ न करें।”

मुख्य कोच ने कहा, "हमारे पास मैच को अपने पक्ष में करने क लिए जरूरी किलर इंस्टिंक्ट नहीं था। अन्य टीमें बेहतर थीं। एक बार जब हम सीजन के बाद बैठेंगे तो डीब्रीफ करेंगे। हम प्रत्येक मैच को देखेंगे कि हमें कैसे सुधार करने की आवश्यकता है।"मेगा नीलामी ने मुंबई इंडियंस टीम की संरचना को पूरी तरह बदल दिया। जयवर्धने ने कहा कि इससे टीम को आगे बढ़ने के और अधिक अवसर मिलेंगे।

उन्होंने कहा , “हमें पूरी तरह ईमानदार होना होगा औऱ मानना होगा कि हमने अच्छा क्रिकेट नहीं खेला है। जैसा कि मैंने पहले कहा कि हमने कुछ मैचों में महत्वपूर्ण क्षणों पर नियंत्रण नहीं किया। अगर हमने ऐसा किया होता, तो हमें लगातार चार-पांच जीत हासिल करने का भरोसा होता। ऐसी स्थिति में हम प्ले-ऑफ के लिए लड़ रहे होते। यह खराब सीजन है। निश्चित रूप से निराश हूं, लेकिन विशेष रूप से युवाओं के कौशल को देखते हुए, हम समाधान खोजने के लिए ड्राइंग बोर्ड पर वापस जा रहे हैं। ”

प्रतिभाशाली युवाओं का पूरी चमक के साथ सामने आना इस सीजन में मुंबई का सबसे बड़ा हासिल रहा है। इनमें से कुछ को काफी मूल्यवान अनुभव प्राप्त हुआ है और इसी कारण टीम भविष्य के लिहाज से मजबूत स्थिति में है। नए चेहरों का आकलन करते हुए जयवर्धने ने कहा, “तिलक वर्मा एक असाधारण खिलाड़ी रहे हैं। उन्हें इस साल हमारे लिए कुछ अलग भूमिकाएं निभाने को कहा गया। मसलन, नम्बर तीन, चार औऱ पांच पर बल्लेबाजी। उन्होंने हर भूमिका के साथ न्याय किया और हमारे भविष्य के लिहाज से शानदार संकेत दिए हैं।”

महान श्रीलंकाई बल्लेबाज ने आगे कहा,"हमने डेवाल्ड ब्रेविस को अपना खेल खेलने की आजादी दी, उन्होंने दिखाया कि वह क्या करने में सक्षम हैं। मुझे लगता है कि वह शायद थोड़ा अभिभूत हो गया था। इसलिए जब लगा कि हमें शायद उसे उस माहौल से दूर ले जाने की जरूरत है, और उसे समझने का मौका देने की जरूरत है कि खेल क्या है। मैं बहुत उत्साहित हूं कि हमारे पास ये दो ऐसे युवा हैं जो हमारे लिए अपार संभावनाएं लेकर आए हैं।"

मुख्य कोच ने कहा, “जब हमें नीलामी में टिम डेविड मिले तो हमने महसूस किया कि पिछले 12 महीनों में उन्होंने सर्किट में जो किया है, उसके आधार पर यह निष्कर्ष निकला कि उनमें बहुत प्रतिभा है। हमें यह देखने की जरूरत थी कि वह आईपीएल को कैसे संभालेंगे, क्योंकि यह उनके पहले के तमाम अनुभवों से अलग टूर्नामेंट है। वह जो कर सकते हैं, उसकी गुणवत्ता कुछ मैचों में दिखाई है। जब आप उस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ रहे हों, तो उन स्थितियों में सीधे जाकर मैच खत्म करना आसान नहीं होता है। वह इसे काफी अच्छी तरह से कर रहे हैं। हमने उन्हें जो अवसर दिए हैं, उन्हें भुनाकर वह आत्मविश्वास भी हासिल कर रहे हैं।“

कोच ने कहा, " मैं कुमार कार्तिकेय के साथ जितनी बातें करता हूं, मुझे लगता है कि मैं उस समय में जाकर यह समझने की कोशिश करता हूं कि किसी का जीवन कितना कठिन हो सकता है। वह 8-9 साल बाद घर वापस जाने की उम्मीद कर रहे है! हम देखते हैं कि उनके पास वह गुण है, जिसके साथ काम करना हमारे लिए अद्भुत है। और अगर आप उनसे बात करें तो पता चलेगा कि वह बहुत होशियार हैं। जीवन के साथ-साथ मैदान पर और मैदान के बाहर भी उन्होंने बहुत कुछ सीखा है।”

“ऋतिक शौकीन शानदार रहे हैं। वह टीम में एक बहुत ही चुलबुला चरित्र हैं। वह सुधार करने के लिए आगे बढ़ने की बहुत संभावनाएं दिखाते हैं। न केवल एक गेंदबाज के रूप में बल्कि एक वास्तविक ऑलराउंडर के रूप में वह अफनी चमक दिखाने को ललायित हैं। उन्हें भी टीम में पाकर मैं बहुत उत्साहित हूं।"

अंत में मुख्य कोच ने कहा, "पिछले कुछ मैचों में, रमनदीप सिंह ने दिखाया है कि वह क्या कर सकते हैं। तो आगे बढ़ने के लिए हमारे पास बहुत सारे विकल्प हैं।"इस सीजन में मुंबई इंडियंस ने जिस तरह की प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ा है, वह उसके लिए सबसे बड़ा सकारात्मक पक्ष रहा है। जैसा कि जयवर्धने ने बताया इन सबके अलावा टीम में कुछ अन्य लोग भी हैं जो चमकने के अवसर की प्रतीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।

राज

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image