Monday, Jun 27 2022 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
खेल


"हम भविष्य की टीम का निर्माण कर रहे हैं":माहेला जयवर्धने

"हम भविष्य की टीम का निर्माण कर रहे हैं":माहेला  जयवर्धने

मुम्बई, 20 मई (वार्ता) मुम्बई इंडियंस के मुख्य कोच माहेला जयवर्धने ने कहा है कि टीम अगले सत्र से पहले किन योजनाओं पर काम करेगी औऱ साथ ही यह भी बताया कि टीम में प्रतिभाशाली नए चेहरों का क्या महत्व है।

जयवर्धने ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने वाले मैच की पूर्वसंध्या पर कहा कि उन क्षेत्रों की पहचान करना जरूरी है जिनमें सुधार की आवश्यकता है और सीजन से हासिल सकारात्मक पक्षों को संजोना - इस तरह मुंबई इंडियंस आईपीएल 2022 के बाद खुद को डीब्रीफ और रीग्रुप करेगी। सीजन से हासिल अनुभवों को लेकर मुख्य कोच जयवर्धने की सोच बिल्कुल स्पष्ट दिखी।

जयवर्धने ने कहा, “इस साल हमारे लिए चिंता की मुख्य बात यह रही कि टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में दबाव की स्थिति में हम खुद को ठीक से संभाल नहीं सके। ऐसे कई मैच थे जहां हमें जीतने के मौके मिले। आमतौर पर हम उन मैचों में जीत हासिल कर लेते हैं लेकिन इस साल हम ऐसा नहीं कर सके और हमने बल्ले और गेंद दोनों के साथ कई अवसर गंवाए। हम लोगों से इस बारे में बात करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं। यह एक चक्र है और हमें यह समझना होगा कि अगले साल इस चक्र को पूरा करने के लिए हमें टीम को फिर से खड़ा करना है। एमआई एक ब्रांड है औऱ इसी कारण हमें इस टीम को पुनर्निर्माण की प्रक्रिया से अच्छे से निकालना है। हां, इस साल हमें काफी कुछ सीखने को मिला है। और हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि हम आगे चलकर वही गलतियाँ न करें।”

मुख्य कोच ने कहा, "हमारे पास मैच को अपने पक्ष में करने क लिए जरूरी किलर इंस्टिंक्ट नहीं था। अन्य टीमें बेहतर थीं। एक बार जब हम सीजन के बाद बैठेंगे तो डीब्रीफ करेंगे। हम प्रत्येक मैच को देखेंगे कि हमें कैसे सुधार करने की आवश्यकता है।"मेगा नीलामी ने मुंबई इंडियंस टीम की संरचना को पूरी तरह बदल दिया। जयवर्धने ने कहा कि इससे टीम को आगे बढ़ने के और अधिक अवसर मिलेंगे।

उन्होंने कहा , “हमें पूरी तरह ईमानदार होना होगा औऱ मानना होगा कि हमने अच्छा क्रिकेट नहीं खेला है। जैसा कि मैंने पहले कहा कि हमने कुछ मैचों में महत्वपूर्ण क्षणों पर नियंत्रण नहीं किया। अगर हमने ऐसा किया होता, तो हमें लगातार चार-पांच जीत हासिल करने का भरोसा होता। ऐसी स्थिति में हम प्ले-ऑफ के लिए लड़ रहे होते। यह खराब सीजन है। निश्चित रूप से निराश हूं, लेकिन विशेष रूप से युवाओं के कौशल को देखते हुए, हम समाधान खोजने के लिए ड्राइंग बोर्ड पर वापस जा रहे हैं। ”

प्रतिभाशाली युवाओं का पूरी चमक के साथ सामने आना इस सीजन में मुंबई का सबसे बड़ा हासिल रहा है। इनमें से कुछ को काफी मूल्यवान अनुभव प्राप्त हुआ है और इसी कारण टीम भविष्य के लिहाज से मजबूत स्थिति में है। नए चेहरों का आकलन करते हुए जयवर्धने ने कहा, “तिलक वर्मा एक असाधारण खिलाड़ी रहे हैं। उन्हें इस साल हमारे लिए कुछ अलग भूमिकाएं निभाने को कहा गया। मसलन, नम्बर तीन, चार औऱ पांच पर बल्लेबाजी। उन्होंने हर भूमिका के साथ न्याय किया और हमारे भविष्य के लिहाज से शानदार संकेत दिए हैं।”

महान श्रीलंकाई बल्लेबाज ने आगे कहा,"हमने डेवाल्ड ब्रेविस को अपना खेल खेलने की आजादी दी, उन्होंने दिखाया कि वह क्या करने में सक्षम हैं। मुझे लगता है कि वह शायद थोड़ा अभिभूत हो गया था। इसलिए जब लगा कि हमें शायद उसे उस माहौल से दूर ले जाने की जरूरत है, और उसे समझने का मौका देने की जरूरत है कि खेल क्या है। मैं बहुत उत्साहित हूं कि हमारे पास ये दो ऐसे युवा हैं जो हमारे लिए अपार संभावनाएं लेकर आए हैं।"

मुख्य कोच ने कहा, “जब हमें नीलामी में टिम डेविड मिले तो हमने महसूस किया कि पिछले 12 महीनों में उन्होंने सर्किट में जो किया है, उसके आधार पर यह निष्कर्ष निकला कि उनमें बहुत प्रतिभा है। हमें यह देखने की जरूरत थी कि वह आईपीएल को कैसे संभालेंगे, क्योंकि यह उनके पहले के तमाम अनुभवों से अलग टूर्नामेंट है। वह जो कर सकते हैं, उसकी गुणवत्ता कुछ मैचों में दिखाई है। जब आप उस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ रहे हों, तो उन स्थितियों में सीधे जाकर मैच खत्म करना आसान नहीं होता है। वह इसे काफी अच्छी तरह से कर रहे हैं। हमने उन्हें जो अवसर दिए हैं, उन्हें भुनाकर वह आत्मविश्वास भी हासिल कर रहे हैं।“

कोच ने कहा, " मैं कुमार कार्तिकेय के साथ जितनी बातें करता हूं, मुझे लगता है कि मैं उस समय में जाकर यह समझने की कोशिश करता हूं कि किसी का जीवन कितना कठिन हो सकता है। वह 8-9 साल बाद घर वापस जाने की उम्मीद कर रहे है! हम देखते हैं कि उनके पास वह गुण है, जिसके साथ काम करना हमारे लिए अद्भुत है। और अगर आप उनसे बात करें तो पता चलेगा कि वह बहुत होशियार हैं। जीवन के साथ-साथ मैदान पर और मैदान के बाहर भी उन्होंने बहुत कुछ सीखा है।”

“ऋतिक शौकीन शानदार रहे हैं। वह टीम में एक बहुत ही चुलबुला चरित्र हैं। वह सुधार करने के लिए आगे बढ़ने की बहुत संभावनाएं दिखाते हैं। न केवल एक गेंदबाज के रूप में बल्कि एक वास्तविक ऑलराउंडर के रूप में वह अफनी चमक दिखाने को ललायित हैं। उन्हें भी टीम में पाकर मैं बहुत उत्साहित हूं।"

अंत में मुख्य कोच ने कहा, "पिछले कुछ मैचों में, रमनदीप सिंह ने दिखाया है कि वह क्या कर सकते हैं। तो आगे बढ़ने के लिए हमारे पास बहुत सारे विकल्प हैं।"इस सीजन में मुंबई इंडियंस ने जिस तरह की प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ा है, वह उसके लिए सबसे बड़ा सकारात्मक पक्ष रहा है। जैसा कि जयवर्धने ने बताया इन सबके अलावा टीम में कुछ अन्य लोग भी हैं जो चमकने के अवसर की प्रतीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।

राज

वार्ता

More News
क्लीन स्वीप से 113 रन दूर इंग्लैंड

क्लीन स्वीप से 113 रन दूर इंग्लैंड

27 Jun 2022 | 12:05 AM

लीड्स, 26 जून (वार्ता) इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट में 296 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन के अंत तक रविवार को 183 रन बना लिये। सीरीज़ में 2-0 से आगे चल रही इंग्लैंड को अब न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप के लिये 113 रन की आवश्यकता है।

see more..
क्लीन स्वीप से 113 रन दूर इंग्लैंड

क्लीन स्वीप से 113 रन दूर इंग्लैंड

27 Jun 2022 | 12:02 AM

लीड्स, 26 जून (वार्ता) इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट में 296 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन के अंत तक रविवार को 183 रन बना लिये। सीरीज़ में 2-0 से आगे चल रही इंग्लैंड को अब न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप के लिये 113 रन की आवश्यकता है।

see more..
बारिश के कारण 12 ओवर का होगा पहला टी20

बारिश के कारण 12 ओवर का होगा पहला टी20

26 Jun 2022 | 11:18 PM

डबलिन, 26 जून (वार्ता) भारत और आयरलैंड के बीच रविवार को खेले जा रहे पहले टी20 मैच में बारिश के कारण देरी हो गयी है।

see more..
शतरंज ओलम्पियाड मशाल रिले का नवाब नगरी ने किया इस्तकबाल

शतरंज ओलम्पियाड मशाल रिले का नवाब नगरी ने किया इस्तकबाल

26 Jun 2022 | 10:52 PM

लखनऊ 26 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में शतरंज ओलम्पियाड मशाल रिले-2022 का नवाब नगरी लखनऊ में गर्मजोशी से इस्तकबाल किया गया। इस मौके पर पांच बार के विश्व विजेता ग्रैंड मास्टर विश्वनाथ आनंद की मौजूदगी खेल प्रेमियों के लिये आकर्षण का केन्द्र रही।

see more..
भारत, लेस्टरशर का अभ्यास मैच ड्रॉ

भारत, लेस्टरशर का अभ्यास मैच ड्रॉ

26 Jun 2022 | 9:39 PM

लेस्टर, 26 जून (वार्ता) भारत और लेस्टरशर के बीच चार दिवसीय अभ्यास मैच रविवार को ड्रॉ में समाप्त हुआ।

see more..
image