Friday, Apr 26 2024 | Time 03:06 Hrs(IST)
image
राज्य


‘आयुष्मान भारत’ विश्व की पहली कैशलेस योजना : नड्डा

‘आयुष्मान भारत’ विश्व की पहली कैशलेस योजना : नड्डा

रांची 18 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने आज कहा कि आयुष्मान भारत योजना विश्व की पहली डिजिटल, पेपरलेस और कैशलेस योजना है, जिससे देश की करीब 55 करोड़ की आबादी लाभान्वित होगी।

श्री नड्डा ने यहां 23 सितंबर को रांची से इस महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वर्ष 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना को आधार बनाते हुए इस योजना में 10.74 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जायेगा। इसके तहत करीब 50-55 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा दी जाएगी।

मंत्री ने कहा, “ यह परियोजना 23 सितंबर से पूरे देश में शुरू की जाएगी। देश के विभिन्न राज्य इसके कार्यान्वयन के लिए अलग-अलग मॉडल अपना रहे हैं। झारखंड हाइब्रिड मॉडल का पालन कर रहा है जबकि 18 अन्य प्रदेश ने प्लस मॉडल अपनाया है जबकि कुछ अन्य ने बीमा मॉडल। उन्होंने कहा कि इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी व्यक्ति को पैसा नहीं दिया जाएगा लेकिन इलाज पर होने वाले खर्च को एक संस्थान से दूसरे संस्थान में सीधा भेज दिया जाएगा। परियोजना पर होने वाले व्यय में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी केंद्र सरकार की होगी जबकि शेष 40 प्रतिशत खर्च राज्य सरकार करेगी।”

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ प्रभात तारा मैदान का दौरा किया, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारियों से संबंधित जानकारी अधिकारियों से ली।

सतीश सूरज

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image