Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:37 Hrs(IST)
image
बिजनेस


‘उड़ान’-2 के लिए मार्गों का आवंटन बुधवार को

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) छोटे तथा मंझोले शहरों को हवाई नेटवर्क में शामिल करने के उद्देश्य से सस्ते हवाई किराये वाली सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) यानी ‘उड़ान’ के दूसरे चरण के तहत करीब 300 मार्गों का आवंटन बुधवार को किया जायेगा।
‘उड़ान’-2 के तहत 502 मार्गों के लिए विमान सेवा प्रदाताओं ने बोली लगाई थी, लेकिन हवाई अड्डों की तैयारी और फंड की कमी को ध्यान में रखते हुये इस बार सभी मार्गों का आवंटन नहीं करने का फैसला किया गया है। पहले चरण में सरकार ने उन सभी मार्गों का आवंटन कर दिया था जिनके लिए बोली लगायी गयी थी, लेकिन 10 महीने बाद उनमें से आधे मार्गों पर भी आवंटन शुरू नहीं हो पाया है। इसलिए, सरकार अब फूँक-फूँक कर कदम रख रही है।
नागर विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि बुधवार को करीब 300 मार्गों का आवंटन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों के स्थिति और उनके परिचालन के लिए तैयार होने में लगाने वाले समय के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए पिछले सप्ताह राज्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक बैठक की गयी थी। इसके बाद उन हवाई अड्डों को प्राथमिकता दी गयी है जहाँ सेवा जल्द शुरू की जा सकती है। साथ ही दुर्गम इलाकों और हेलिकॉप्टर सेवाओं को भी प्राथमिकता दी जा रही है।
अजीत अर्चना
जारी (वार्ता)
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image