Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘एक देश-एक राशन कार्ड’ योजना जल्द, 70़0 लाख टन के साइलोज का लक्ष्य: दादाराव

अमृतसर, 17 फरवरी(फरवरी) केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री दानवे दाव साहिब दादाराव ने कहा है कि केंद्र सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली में बड़े स्तर पर सुधार करने जा रही है तथा इस सम्बंध में ‘एक देश-एक राशन कार्ड’ योजना जल्द लागू की जाएगी जिससे कोई भी नागरिक देशभर में किसी भी डिपो से राशन ले सकेगा।
प्रदेश में गेहूँ खरीद को लेकर खाद्य आपूर्ति, मार्कफैड, पनसप, राज्य भंडारण निगम तथा अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के सिलसिले में यहां आये श्री दादाराव ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के क्रियान्वयन हेतु देशभर में 12 कलस्टर बनाए जा चुके हैं और आने वाले कुछ दिनों में इस पर काम शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद राशन कार्ड हर जगह चलेगा। उन्होंने कहा कि देशभर में 332 लाख टन गेहूँ की खरीद की जाती है जिसमें से लगभग 129 लाख टन गेहूँ पंजाब से होता है। इसी तरह 416 लाख टन धान की देशभर से खरीद में पंजाब का हिस्सा लगभग 113 लाख टन होता है। उन्होंने कहा कि गेहूँ खरीद समय पर शुरू होगी तथा इस सम्बंध में पंजाब के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया है।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देशभर में गेहूँ के भंडारण के लिए 100 लाख टन के साईलोज बन रहे हैं और सरकार का लक्ष्य 700 लाख टन साइलो बनाने का है। उन्होंने कहा कि पंजाब में 33.5 लाख टन गेहूँ भंडारण करने के लिए 92 स्थानों का चयन किया गया है। राज्य में 31 जनवरी तक 96 लाख टन गेहूँ का भंडार था जिसे महाराष्ट्र भेजा जा रहा है ताकि नई गेहूँ खरीद के लिये जगह बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि देश में अनाज की कोई समस्या नहीं है बल्कि ज़रूरत की अपेक्षा डेढ़ गुणा अधिक अनाज भंडार मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि सरकार देशभर में करीब 79 करोड़ लोगों को दो रुपए किलो गेहूँ और तीन किलो चावल सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से दे रही है और हर राज्य को इनका अतिरिक्त स्टॉक दिया जाता है।
रमेश1652वार्ता
image