Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
भारत


‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को लागू करने को नवाचार पर जोर

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को लागू करने को नवाचार पर जोर

नयी दिल्ली 28 मई (वार्ता) कोरोना माहामरी के कारण लॉकडाउन के दौर में मोदी सरकार के ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम को लागू करने के लिए नवाचार पर गुरुवार को जोर दिया गया और नई सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की अपील की गई ।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे की अध्यक्षता में विभिन्न मंत्रालयों के सचिवों की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक में पर्यटन सचिव योगेश त्रिपाठी, संस्कृति सचिव आनंद कुमार खेल युवा मामलों की सचिव उषा शर्मा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिता करवाल और माई गवर्नमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सिंह और सूचना प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय के अलावा रक्षा एवं संसदीय कार्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों आदि ने भी भाग लिया।

बैठक के प्रारंभ में श्री खरे ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम को लागू करने के लिए हमें नवाचार का इस्तेमाल करना चाहिए तथा डिजिटल माध्यमों का भी अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए । उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत को कोरोना काल में सफल तरीके से लागू करने के लिए हमें नए तरीके से सोचने की जरूरत है।

श्रीमती करवाल ने भी इस बात पर जोर दिया कि हमें ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए के लिए विशेष उपाय करने चाहिए।

पर्यटन सचिव श्री त्रिपाठी ने कहा कि हम लोग लॉक डाउन में विभिन्न वेबिनार के जरिए पर्यटन स्थलों और प्राचीन शहरों के बारे में लोगों को इंटरनेट पर जानकारी दे रहे हैं और कार्यक्रम चला रहे हैं।

श्री कुमार ने भी कहा कि संस्कृति मंत्रालय भी विभिन्न पर्यटन स्थलों और कला संग्रहालय आदि का डिजिटल टूर पेश कर रहा है और इस तरह लोगों में अधिक से अधिक रुचि विकसित कर रहा हैं।

श्री खरे ने कहा कि कि शैक्षणिक चैनलों पर ऑनलाइन क्लास में ब्रेक के दौरान ‘देखो अपना देश’ कार्यक्रम पेश करना चाहिए ताकि छात्रों में विशेष दिलचस्पी पैदा हो सके।

श्री सहाय ने रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम का अधिक इस्तेमाल करने पर जोर दिया।

श्री सिंह ने बताया कि एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया जा रहा है जिस पर हर भाषा की सौ पक्तियाँ उपलब्ध होंगी। अरविन्द.संजय

वार्ता

More News
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
image