Friday, Apr 19 2024 | Time 05:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


‘देशभक्ति’ से खास पहचान बनायी मनोज कुमार ने

..जन्मदिन 24 जुलाई के अवसर पर ..
मुंबई 23 जुलाई (वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में मनोज कुमार को एक ऐसे बहुआयामी कलाकार के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने फिल्म निर्माण की प्रतिभा के साथ साथ निर्देशन, लेखन, संपादन और बेजोड़ अभिनय तथा देशभक्ति पर आधारित फिल्मों के जरिये दर्शको के दिल में अपनी खास पहचान बनायी है ।
मनोज मूल नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी का जन्म 24 जुलाई 1937 में हुआ था। जब वह महज दस वर्ष के थे तब उनका पूरा परिवार राजस्थान के हनमुनगढ़ जिले में आकर बस गया। बचपन के दिनों में मनोज ने दिलीप कुमार अभिनीत फिल्म ‘शबनम’ देखी थी। फिल्म में दिलीप कुमार के निभाये किरदार से मनोज इस कदर प्रभावित हुये कि उन्होंने भी फिल्म अभिनेता बनने का फैसला कर लिया। मनोज ने अपनी स्नातक की शिक्षा दिल्ली के मशहूर हिंदू कॉलेज से पूरी की। इसके बाद बतौर अभिनेता बनने का सपना लेकर वह मुंबई आ गये। बतौर अभिनेता मनोज ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म ‘फैशन’ से की। फिल्म में मनोज ने छोटी सी भूमिका निभायी थी।
वर्ष 1957 से 1962 तक मनोज फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करते रहे। फिल्म ‘फैशन’ के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उसे स्वीकार करते चले गये । इस बीच उन्होंने कांच की गुड़िया, रेशमी रूमाल, सहारा, पंयायत, सुहाग सिंदूर, हनीमून, पिया मिलन की आस जैसी कई बी ग्रेड फिल्मों मे अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुयी। मनोज के अभिनय का सितारा निर्माता-निर्देशक विजय भटृ की वर्ष 1962 में प्रदर्शित क्लासिक फिल्म ‘हरियाली और रास्ता’ से चमका। फिल्म में मनोज के अपोजिट माला सिन्हा थीं। मनोज और माला की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।
वर्ष 1964 में मनोज की एक और सुपरहिट फिल्म ‘वह कौन थी’ प्रदर्शित हुयी। फिल्म में उनकी नायिका की भूमिका साधना ने निभायी। रहस्य और रोमांच से भरपूर इस फिल्म में साधना की रहस्यमय मुस्कान के दर्शक दीवाने हो गये। वर्ष 1965 में ही मनोज की एक और सुपरहिट फिल्म ‘गुमनाम’ भी प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में रहस्य और रोमांस के ताने-बाने से बुनी मधुर गीत-संगीत और ध्वनि के कल्पनामय इस्तेमाल किया गया था। वर्ष 1965 में ही मनोज को विजय भटृ की फिल्म ‘हिमालय की गोद में’ काम करने का मौका मिला जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म में भी मनोज की नायिका माला सिन्हा थीं।
प्रेम.संजय
जारी.वार्ता
image