Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘भारत भारती उत्सव’ मनाने को लेकर हुआ विचार विमर्श

देहरादून, 13 अक्टूबर (वार्ता) मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास में प्रदेश के निजी उच्च शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ अनेकता में एकता के संदेश के उद्देश्य से ‘‘भारत भारती उत्सव” मनाने की लिए विचार विमर्श किया।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा एक स्थान पर सम्पूर्ण भारत की संस्कृति एवं परिवेश से बच्चे परिचित हो और उनका एक-दूसरे से समन्वय हो, इसके लिए ‘‘भारत भारती‘‘ के नाम से राज्य में प्रतिवर्ष एक कार्यक्रम आयोजित किया जाय। जिससे बच्चों आपस में तालमेल बन पायें और उनमें राष्ट्रीय एकता का संदेश भी जाये। राज्य में देश के विभिन्न राज्यों से बच्चे उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण करने यहां आते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि राज्य में पढ़ने वाले अनेक राज्यों के बच्चों को अपनी सांस्कृतिक परिवेश का एहसास हो। हमारा प्रयास है कि उत्तराखण्ड से पूरे देश में एकता का स्वर पहुंचे।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से लोग देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति, और रहन-सहन से भी परिचित होंगे। यहां पढ़ने वाले बच्चों को दोस्ताना माहौल मिलेगा।
उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के बच्चे जो यहां पढ़ रहे हैं, उन्हें एक मंच देकर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जा सकते हैं। इसके लिए संस्कृति विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को नशे की बुरी लत से बचाया जा सके, इसके लिए भी शिक्षण संस्थानों को प्रयास करने होंगे।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष उच्च शिक्षा उन्नयन समिति दीप्ति रावत, अपर सचिव मुख्यमंत्री डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, निदेशक संस्कृति विभाग बीना भट्ट, क्वांटम यूनिवर्सिटी के कुलपति विवेक कुमार, उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलाधिपति जितेन्द्र जोशी और अन्य गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
पहले चरण में राजग के पक्ष में हुआ मतदान: मोदी

पहले चरण में राजग के पक्ष में हुआ मतदान: मोदी

20 Apr 2024 | 8:30 PM

चिक्कबल्लापुर, 20 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि लोक सभा चुनाव के पहले चरण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विकसित भारत के पक्ष में मतदान हुआ है।

see more..
image