Friday, Apr 26 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, दम तोड़ने से पहले कहा था खशोगी ने

वाशिंगटन 10 दिसंबर (वार्ता) सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी ने इस्तांबुल स्थित दूतावास में हत्या के ठीक पहले “मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं ” कहा था जिसका खुलासा एक ऑडियो टेप के जरिये हुआ है।
सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।
श्री खशोगी के आखिरी दर्दनाक पलों के दौरान रिकॉर्ड ऑडियो की ट्रांसक्रिप्ट का ट्रांसलेशन पढ़ने वाले एक सूत्र ने बताया कि ऑडियो टेप से पता चलता है कि खशोगी उन्हें मारने के लिए पहुंचे लोगों से संघर्ष कर रहे थे तथा इसी दौरान उन्होंने “मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं ” कहा और दम तोड़ने से पहले यही उनके आखिरी शब्द थे।
सूत्र के अनुसार वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार श्री खशोगी की दो अक्टूबर को अचानक हत्या नहीं हुई बल्कि इसे सुनियोजित साजिश के तहत अंजाम दिया गया था। ऑडियो टेप से पता चलता है कि खशोगी उन्हें मारने के लिए पहुंचे लोगों से संघर्ष कर रहे थे। दूतावास के भीतर घुसने के तुरंत बाद उनकी हत्या कर दी गयी थी। इस ऑडियो में आरी की मदद से श्री खशोगी के शरीर के टुकड़े-टुकड़े करने की आवाज सुनी जा सकती है।
सूत्र के मुताबिक श्री खशोगी की हत्या के बाद पूरे घटनाक्रम की जानकारी देने के लिए एक के बाद एक कई फोन कॉल किये गये। तुर्की के अधिकारियों का मानना है कि ये फोन कॉल रियाद में बैठे वरिष्ठ अधिकारियों को किये गये थे।
इस बीच सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने रविवार को श्री खशोगी के हत्या के संदिग्धों के प्रत्यर्पण से इंकार कर दिया। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप अर्दोगन ने संदिग्धों के प्रत्यर्पण की मांग की थी। तुर्की का आरोप है कि सऊदी अरब ने श्री खशोगी की हत्या के लिए 15 सदस्यीय दल इस्तांबुल भेजा था।
यामिनी टंडन
वार्ता
image