Monday, Jun 24 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 10.18 प्रतिशत मतदान

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 10.18 प्रतिशत मतदान

पटना 13 मई (वार्ता) बिहार में चौथे चरण के लोकसभा चुनाव में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर (सु), बेगूसराय और मुंगेर संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक लगभग 10.18 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन पांच लोकसभा सीटों के लिए सुबह नौ बजे तक लगभग 10.18 प्रतिशत मतदान हुआ। दरभंगा संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 11.61 प्रतिशत जबकि बेगूसराय में सबसे कम 8.85 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, समस्तीपुर में 11.11 प्रतिशत, मुंगेर में 10.26 प्रतिशत और उजियारपुर में 9.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

बारिश होने और गर्मी से राहत मिलने का मतदान पर असर देखा जा रहा है। बड़ी संख्या में मतदाता वोट करने के लिए निकल रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। विशेषकर महिला मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह है। वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रही हैं।

मुंगेर से यहां प्राप्त सूचना के अनुसार, शंकरपुर गांव में बूथ नंबर 210 पर मतदान शुरू होने से पहले पीठासीन पदाधिकारी ओंकार कुमार चौधरी की दिल का दौरा से पड़ने से मौत हो गई। वहीं, मुंगेर में मतदाताओं को गुमराह करने और उन पर दबाव बनाने के आरोप में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रदेश महासचिव पंकज यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. आर. श्रीनिवासन ने बताया है कि मुंगेर लोकसभा सीट पर मतदान से पहले एक मतदानकर्मी की मौत हुई है। परिजनों को 15 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि सभी बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। कहीं किसी भी बूथ से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

वहीं, राजद के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने लोगों से मतदान करने की अपील करते हुए कहा, “बेहतर शिक्षा-चिकित्सा, विकास-निवेश, नौकरी-रोजगार के लिए तथा संविधान, आरक्षण एवं लोकतंत्र बचाने के लिए अपने मत का अवश्य प्रयोग करें। आपका मत ही सब समस्याओं का समाधान है। संविधान और लोकतंत्र है तो हम सब है।”

केंद्रीय मंत्री एवं बेगूसराय से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी गिरिराज सिंह ने आज सुबह मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद अपने मताधिकार का प्रयोग किया। साथ ही भारत रत्न जननायक कर्पूरी ठाकुर के पुत्र एवं राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर, बेगूसराय विधायक कुंदर कुमार, जनता दल यूनाइटेड प्रवक्ता नीरज कुमार ने वोटिंग की।

चौथे चरण में इन पांच संसदीय क्षेत्रों में 50 लाख 49 हजार 656 पुरुष, 45 लाख 33 हजार 813 महिला और 193 थर्ड जेंडर सहित कुल 95 लाख 83 हजार 662 से मतदाता आज केेंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय समेत 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 9447 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

इस चरण के चुनाव में दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) वोटरों की संख्या 92 हजार 313, पचासी वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 83 हजार 92, एक सौ वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों की संख्या 2814, सेवा मतदाताओं की संख्या 19 हजार 848 और ओवरसीज वोटर की संख्या एक हैं। इस चरण में एक लाख 51 हजार 482 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे वहीं 20 से 29 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 21 लाख 42 हजार 246 है।

सूरज शिवा

वार्ता

image