Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


इंडोनेशिया में भूकंप से 10 मरे

इंडोनेशिया में भूकंप से 10 मरे

जकार्ता 29 जुलाई (वार्ता) इंडोनेशिया के लाेम्बोक द्वीप में रविवार को आये भूकंप में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी।

ब्रिटने के ‘दि डेली एक्सप्रेस’ के अनुसार स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर 47 मिनट पर आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 आंकी गयी। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग(यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप का केन्द्र पूर्वोत्तर मतारम शहर से 30.7 मील की दूरी पर स्थिर था।

इस प्राकृतिक हादसे में कम से कम 10 लोगाें की मौत हुयी है।

लोम्बोक द्वीप के सेंगगिगी के नजदीक पुनाक हाेटल में रह रहे एक व्यक्ति ने बताया,“भूकंप के झटके इतने तेज थे कि अचानक हमारी नींद खुल गयी और हम अपने बिस्तर से कूद पड़े। होटल के स्वीमिंग पूल में 20 से 30 सेकेंड तक पानी की ऊंची-ऊंची लहरें उठते हुए देख हम हैरान रह गए।”

यूएसजीएस ने बताया कि एक घंटे के भीतर ही 5.4 तीव्रता के सामान्य झटके भी महसूस किए गए।

इंडोनेशिया की आपदा एवं राहत एजेंसी के प्रवक्ता स्तोपो पूर्वो नुगरोहो ने बताया कि भूकंप के कारण कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। श्री नुगरोहो ने टि्वटर पर क्षतिग्रस्त घरों की तस्वीरें भी पोस्ट की।

श्री नुगरोहो ने कहा कि भूकंप के कारण लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल माउंट रिनजानी में भी नुकसान होने की आशंका है।

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.5 रही। भूकंप के कारण सुनामी संबंधी कोई चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

आशा.संजय

वार्ता

More News
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 9:16 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image