Friday, Mar 29 2024 | Time 05:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


10 साल पुराने वाहनों को फिलहाल नहीं हटायेगी सरकार : आर्य

नैनीताल, 18 नवंबर (वार्ता) उत्तराखंड के परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने कहा है कि प्रदेश सरकार फिलहाल दस वर्ष की अवधि पूरी कर चुके वाहनों को सड़क से नहीं हटाएगी।
श्री आर्य ने कहा कि इस मामले में सरकार बैठक कर अंतिम निर्णय पर पहुंचेगी। उन्होंने दावा किया कि पिथौरागढ़ उपचुनाव में भाजपा अपना परचम लहरायेगी। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही 300 चालकों की भर्ती कराई जाएगी।
राज्य अतिथि गृह में पत्रकारों से बातचीत करते हुए परिवहन मंत्री आर्य ने कहा कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने दस वर्ष की अवधि पूरी कर चुके वाहनों को सड़क से हटाने को कहा है और इस मामले में शीघ्र ही बैठक कर आवश्यक
कार्रवाई की जाएगी साथ ही यह भी देखा जाएगा कि देश के अन्य राज्य एनजीटी के आदेशों पर किस तरह से अमल कर रहे हैं।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भवाली बाजार के मध्य में स्थित रोडवेज की कार्यशाला को जल्द ही
फरसौली में शिफ्ट करा दिया जाएगा। इसके लिए फरसौली में व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जनसुविधा को देखते हुए रामनगर, कोटद्वार, चंपावत और बागेश्वर में रोडवेज बस अड्डे स्थापित किए जाएंगे। रामनगर में इसके लिए जमीन का भी चयन किया जा चुका है।
रोडवेज को घाटे के उबारने के सवाल पर परिवहन मंत्री ने कहा कि इसके लिए निगम की कार्य संस्कृति को बदलना होगा। कार्य संस्कृति बदलने की दिशा में भी सरकार प्रयासरत है ताकि निगम को फायदे में लाया जा सके। उन्होंने कहा
कि प्रदेश के बस बेड़े में 300 नयी बसों को शामिल किया गया है, जिसके लिए 300 सौ चालकों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि दुरुस्त पहाड़ी क्षेत्रों में रोडवेज की बसें चलाई जा रही हैं। दिल्ली-सराईखेत बस सेवा शीघ्र शुरू कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा देयकों का भुगतान करने के बाद कर्मचारियों के कई देयकों व वेतन का भुगतान कर दिया गया है। एक सवाल के जवाब में श्री आर्य ने कहा कि निगम ने वीआरएस की भी पहल की है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लोगों की मांग को देखते हुए नारायण नगर-मंगोली-कालाढूंगी बस सेवा शुरू कर दी गई है।
श्री आर्य ने कहा कि पिथौरागढ़ में होने वाले उपचुनाव में फिर से भाजपा अपना परचम लहरायेगी। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय प्रकाश पंत जी के द्वारा कराए विकास कार्यों व अच्छी छवि का लाभ भाजपा को मिलेगा।
सं, शोभित
वार्ता
image