Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:45 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सौ करोड़ कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा पार, आत्मनिर्भर भारत का सपना हो रहा पूरा-राठौड़

सौ करोड़ कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा पार, आत्मनिर्भर भारत का सपना हो रहा पूरा-राठौड़

जयपुर 21 अक्टूबर (वार्ता) पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए देश में टीकाकरण का आंकड़ा सौ करोड़ पार कर लेने पर इसे खुशी की बात एवं ऐतिहासिक कीर्तिमान बताते हुए कहा है कि इस पर सभी को गौरव महसूस हो रहा है कि इससे आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा हुआ।

श्री राठौड़ इस उपलब्धि पर आज यहां प्रदेश भाजपा मुख्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह देशवासियों के लिए हर्ष का विषय है कि आज देश में सौ करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार किया, विश्व में यह एक ऐतिहासिक कीर्तिमान है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिस समय विश्व के विकसित देश लडखड़ा रहे थे तब भारत ने गत वर्ष अप्रैल में वैक्सीन बनाने की तैयारी शुरु कर दी और गत 16 जनवरी से देश में इसका टीकाकरण शुरु हो गया। इसके बाद अन्य जरुरतमंद देशों को भी आपूर्ति की और जब देश को पहले जरुरत पड़ी तो अन्य देशों को आपूर्ति रोकी भी गई।

उन्होंने कहा कि आज देश में तैयार की जा रही छह वैक्सीन में तीन का इस्तेमाल हो रहा है उसमें दो भारत में बनी है जो गौरव की बात हैं। वैक्सीन बनाना और और उसे नीचे तक पहुंचाना बड़ी जिम्मेदारी बताते हुए उन्होंने कहा सबके प्रयास से सौ करोड़ कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा पार कर लिया जो आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा किया, जिसमें सभी लोग शामिल है। उन्होंने बताया कि यह पूरी दुनिया में सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम हैं जिसमें देश ने यह आंकड़ा पार किया हैं जबकि इसके बाद अमरीका में 40 करोड़ तथा इसके बाद ब्राजील, जापान, इंडोनेशिया, टर्की, जर्मनी आदि देशों का नम्बर आता है।

उन्होंने टीकाकरण को एक बडा अभियान बताते हुए कहा कि देश के नेतृत्व ने इसे कामयाब बनाया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बड़ी चुनौती को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए शुरु से लेकर अभी तक इससे जूड़े रहे और टीकाकरण के लिए राज्यों को भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्म दिन के दिन देश में ढाई करोड़ टीके लगे जो यह देश की जनता का प्यार और स्नेह भी श्री मोदी के प्रति दिख रहा है।

श्री राठौड़ ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के शुरु में देश में इसे लेकर राजनीति भी बहुत हुई, इस कारण शुरु में मई में टीकाकरण कम हुआ जो दुख की बात है। उन्होंने राजस्थान की गहलोत सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि कोरोना काल में सरकार नाम की कोई चीज नहीं थी और राजनीति करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कोरोना वैक्सीन का प्रबंधन ठीक से नहीं कर पाने से वैक्सीन की बर्बादी अधिक हुई।

उन्होंने कहा कि लेकिन मोदी सरकार का प्रयास जारी रहा और टीकाकरण के लिए जो व्यवस्थाएं करनी थी उन्हें अच्छी तरह निभाते हुए तीन लाख कोविड सेन्टर बनाये, करीब तीन लाख ट्रेंड हैल्थ वर्कर इसमें लगे और लगभग पांच लाख लोग साथ में लगे। इस कारण आज भारत दुनियां में कोरोना की दोनों डोज का आंकड़ा भी तीस करोड़ को पार कर लिया जबकि अमरीका में केवल यह 18 करोड़ हैं। उन्होंने कहा कि देश में सब मिलकर एक साथ आगे बढ़ेंगे और देश को सफल बनायेंगे तथा पूरा देश निर्धारित समय में वैक्सीनेट होगा।

जोरा

वार्ता

More News
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image