Friday, Apr 19 2024 | Time 02:42 Hrs(IST)
image
खेल


विराट के 7 करोड़ के मुकाबले बाबर आजम के 11 लाख

विराट के 7 करोड़ के मुकाबले बाबर आजम के 11 लाख

नयी दिल्ली, 14 मई (वार्ता) अपने क्रिकेट बोर्ड से केंद्रीय अनुबंध के मामले में पाकिस्तानी क्रिकेटर भारतीय क्रिकेटरों से मीलों में पीछे हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के सात करोड़ रुपये के अनुबंध के मुकाबले पाकिस्तान के शीर्ष बल्लेबाज और शीर्ष अनुबंध के क्रिकेटर बाबर आजम को अनुबंध में 11 लाख पाकिस्तानी रुपये मिलने हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को केंद्रीय अनुबंध की घोषणा की जिसमें 2020-21 सत्र में कुल 18 खिलाड़ियों को अनुबंध दिए गए हैं। ग्रेड ए अनुबंध में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी, टेस्ट कप्तान अजहर अली और शीर्ष बल्लेबाज बाबर आजम शामिल हैं। ग्रेड ए में 11 लाख पाकिस्तानी रुपये दिए जाते हैं। पूर्व कप्तान सरफराज अहमद और अनुभवी स्पिनर यासिर शाह ग्रेड बी में हैं। ग्रेड बी में सात लाख 50 हजार पाकिस्तानी रुपये और ग्रेड सी में पांच लाख 50 हजार पाकिस्तानी रुपये दिए जाते हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुकाबले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के केंद्रीय अनुबंध को देखा जाए तो बीसीसीआई के ग्रेड ए प्लस में शामिल क्रिकेटरों को सालाना सात-सात करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

इसके बाद बीसीसीआई के ए ग्रेड में पांच करोड़ रुपये, बी ग्रेड में तीन करोड़ रुपये और सी ग्रेड में एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं। पाकिस्तान के कुल अनुबंधित खिलाड़ियों की राशि एक करोड़ 33 लाख 50 हजार पाकिस्तानी रुपये बैठती है जबकि भारत के सी ग्रेड के अनुबंध का एक खिलाड़ी ही एक करोड़ रुपये कमाता है।


अब से 14 वर्ष पहले 2006 में भारतीय क्रिकेटरों के अनुबंध 50 लाख, 20 लाख और 15 लाख रुपये के थे जो अब बढ़कर सात करोड़, पांच करोड़, तीन करोड़ और एक करोड़ पहुंच गया है। यानी 14 साल पहले भारत के शीर्ष अनुबंधित खिलाड़ी को पाकिस्तान के मौजूदा शीर्ष अनुबंधित खिलाड़ी से पांच गुना से भी ज्यादा राशि मिलती थी।

बीसीसीआई ने इस वर्ष जनवरी के मध्य में अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए केंद्रीय अनुबंधों का ऐलान किया था। कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ए प्लस ग्रेड में हैं जिन्हें सात करोड़ रुपये प्रतिवर्ष मिलते हैं।

पांच करोड़ के ग्रेड ए में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, लोकेश राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत को रखा गया है।

राज

वार्ता

 

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image