Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
भारत


11 जोन में चौकीदार रहित रेलवे क्राॅसिंग सितंबर तक खत्म होगी

11 जोन में चौकीदार रहित रेलवे क्राॅसिंग सितंबर तक खत्म होगी

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे ने 11 ज़ोनों में सितंबर तक चौकीदार रहित लेवल क्राॅसिंग समाप्त करने का लक्ष्य तय किया है जबकि 80 प्रतिशत रेल यातायात वहन करने वाले ए बी एवं सी श्रेणी के मार्गों पर केवल 58 ऐसी लेवल क्रॉसिंग रह गयी हैं जो जून तक खत्म हो जायेंगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में आज सुबह एक चौकीदार सहित रेलवे क्राॅसिंग पर हुई दुर्घटना में 13 बच्चों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया और बोर्ड के अधिकारियों, मुख्य संरक्षा आयुक्त, पांच जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठक करके चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग बंद करने की योजना की सिरे से समीक्षा की।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि श्री गोयल ने सात सितंबर को कार्यभार ग्रहण करने के बाद पहली बैठक संरक्षा के विषय पर ली थी। तब से इस दिशा में उल्लेखनीय प्रगति सामने अायी है और ए, बी एवं सी श्रेणी के मार्गों पर केवल 58 चौकीदार रहित लेवल क्राॅसिंग बाकी रह गयीं हैं। इन मार्गों पर 80 प्रतिशत रेल यातायात चलता है। इन्हें जून तक समाप्त कर दिया जाएगा। बैठक में 11 ज़ोनों में सितंबर तक चौकीदार रहित लेवल क्राॅसिंग समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। पांच अन्य ज़ोनों के लिये जल्द लक्ष्य तय किये जाएंगे।

सूत्रों के अनुसार भारतीय रेलवे ने गत चार साल में चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग पर होने वाली दुर्घटनाओं में 79 प्रतिशत की कमी लाने में कामयाबी पायी है। वर्ष 2013-14 में ऐसी 47 दुर्घटनाओं की तुलना में वर्ष 2017-18 में दस दुर्घटनाएं हुईं हैं। इस समय ब्रॉडगेज लाइनों पर 3479 चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग बचीं हैं। इन्हें हटाने के लिए बहुआयामी नीति पर काम किया जा रहा है। करीब चालीस प्रतिशत चौकीदार रहित लेवल क्राॅसिंग पर फाटक लगाकर चौकीदार तैनात किया जाएगा जबकि अन्य पर ओवरब्रिज या अंडरपास बनाया जाएगा।

श्री गोयल ने बैठक से पहले मीडिया से बातचीत में कहा, “बहुत ही दुखद हादसा हुआ है आज सुबह जब पता चला कि चौकीदार रहित क्रासिंग पर एक छोटी वैन लापरवाही से गाड़ी के आगे आ गयी। ड्राइवर शायद हेडफोन लगाए था। मैंने जांच के आदेश दे दिए है जांच के बाद ही पूरी जानकारी सामने आएंगी।”

उन्होंने कहा, “मैं परिवारजनों को संवेदना देता हूँ। हम सबको ठेस पहुंची है। खासकर छोटे बच्चों के साथ जो हुआ। मैं कामना करता हूँ उनकी आत्मा को शांति मिले, परिवारजनों को शांति मिले। जो घायल हैं वो जल्द ठीक हों। मैं रेल भवन में बैठक में जा रहा हूँ। देशभर में चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग बन्द करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।”

सचिन टंडन

वार्ता

More News
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
image