Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
खेल


सुब्रतो कप में 16 अंतरराष्ट्रीय टीमाें सहित हिस्सा लेंगी 112 टीमें

सुब्रतो कप में 16 अंतरराष्ट्रीय टीमाें सहित हिस्सा लेंगी 112 टीमें

नयी दिल्ली, 07 अगस्त (वार्ता) स्कूली फुटबाल में प्रतिष्ठा का प्रतीक सुब्रतो कप अंतरराष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंट 20 अगस्त से 18 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा जिसमें 16 अंतरराष्ट्रीय टीमों सहित 112 टीमें तीन आयु वर्गाें सब जूनियर ब्वायज़ (अंडर-14), जूनियर ब्वायज़ (अंडर-17) और जूनियर गर्ल्स(अंडर-17) में चुनौती पेश करेंगी।

भारतीय वायु सेना के एयर मार्शल पीपी बापट ने बुधवार को यहां एयरफोर्स स्टेशन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सुब्रतो कप के डायमंड जुबली संस्करण की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस बार टूर्नामेंट के 60वें संस्करण में 112 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें 16 टीमें अंतरराष्ट्रीय हैं।

उन्होंने कहा,“ इस प्रतियोगिता की वैश्विक लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगता है कि इसमें खेलने वाली टीमों की संख्या में हर साल वृद्धि होती जा रही है और यह टूर्नामेंट देश में युवा प्रतिभाओं को सामने लाने में एक आंदोलन की भूमिका निभा रहा है।”

उन्होंने बताया कि इस बार के संस्करण में अफगानिस्तान, बंगलादेश, इंडोनेशिया, उज्बेकिस्तान, नाइजीरिया, मलेशिया, नेपाल और श्रीलंका की टीमें अपनी चुनौती पेश करेंगी। संवाददाता सम्मेलन में भारतीय महिला फुटबाल टीम की पूर्व कप्तान डालिमा छिब्बर भी मौजूद थीं।

टूर्नामेंट आयोजक सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसायटी के सचिव ग्रुप कैप्टन दीपक आहलुवालिया ने इस अवसर पर बताया कि टूर्नामेंट का डायमंड जुबली संस्करण होने के कारण इस बार सुब्रतो कप की पुरस्कार राशि में वृद्धि की गयी है। तीनों वर्गों के विजेता और उपविजेता की पुरस्कार राशि में 50 हजार रूपये की वृद्धि की गयी है।

सब जूनियर वर्ग में विजेता को तीन लाख रूपये और उपविजेता को एक लाख 75 हजार रूपये, जूनियर गर्ल्स में विजेता को चार लाख रूपये अौर उपविजेता को ढाई लाख रूपये तथा जूनियर ब्वायज में विजेता को चार लाख रूपये और उपविजेता को ढाई लाख रूपये मिलेंगे। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर की पुरस्कार राशि 40 हजार रूपये से बढ़ाकर 50 हजार रूपये कर दी गयी है।

टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच, सेमीफाइनल और फाइनल डा. अंबेडकर स्टेडियम में खेले जाएंगे जबकि राउंड रॉबिन मैच दिल्ली और एनसीआर के मैदान में खेले जाएंगे।

 

More News
श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम केे बीच खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में कई रिकार्ड बने।

see more..
श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चामरी अट्टापट्टू ने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में नाबाद (195) रनों की तूफानी पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज एक-एक से बराबरी कर ली है।

see more..
आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

17 Apr 2024 | 10:47 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 32वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
image