Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में 12787 नये मामले, 48 की मौत

यूपी में 12787 नये मामले, 48 की मौत

लखनऊ 10 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 12 हजार 787 नये मामले सामने आये है जिसमें अकेले लखनऊ में मिले मरीजों की संख्या 4059 है। इस अवधि में 48 मरीजों की मौत हुयी।

लखनऊ,प्रयागराज,वाराणसी,कानपुर और गोरखपुर में हालात बेहद गंभीर है। नये मामलों के चलते अस्पतालों में बिस्तरों की कमी पड़ने लगी है। उधर डाक्टरों के संक्रमण की चपेट में आना आने वाले दिनो में गंभीर संकट का संकेत दे रहा है। लखनऊ में बलरामपुर हास्पिटल,केजीएमयू और सिविल अस्पताल में कई डाक्टर और स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके है।

बलरामपुर हॉस्पिटल के निदेशक डा राजीव लोचन और सीएमएस डा एके गुप्ता समेत सात डाक्टरों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद चिकित्सालय में ओपीडी बंद कर दी गयी है। वहीं लखनऊ के सिविल अस्पताल के पांच चिकित्सकों के कोरोना संक्रमण की चपेट में आने की सूचना है। इससे पहले केजीएमयू में कई चिकित्सक और मेडिकल स्टाफ कोरोना की चपेट में आ गया था।

लखनऊ में कोरोना संक्रमण के बदतर होती स्थिति के चलते शनिवार रात से पाबंदियां बढ़ायी जा सकती है। जिन क्षेत्रों में कोरोना के ज्यादा मामले मिल रहे है,वहां प्रतिबंध लगाये जायेंगे हालांकि लाकडाउन शब्द से परहेज किया जायेगा। लखनऊ में फिलहाल 16 हजार 690 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कोविड अस्पताल मरीजों से फुल हो चुके है जिससे नये मरीजों की भर्ती करने में समस्या आ रही है। जिले में पिछले साल से अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक लाख को पार कर चुका है। पिछले 24 घंटे में 23 नये मरीज मिलने के बाद यहां अब तक कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 1301 हो चुकी है। कोरोना से मृत मरीजों के दाह संस्कार के लिये भैसाकुंड शव दाह गृह में घंटो इंतजार करना पड़ रहा है। इसके लिये घाट पर बाकायदा टोकन व्यवस्था लागू की गयी है।

प्रदेश में पिछली पांच अप्रैल को प्रदेश में 3999 मरीज थे। प्रदेश में मात्र पांच दिन में मरीजों की संख्या लगभग ढाई गुना हो गई है। इसी के साथ एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 48306 हो गई है। पांच दिन पहले प्रदेश में एक्टिव मरीज 22820 थे।

लखनऊ के अलावा प्रयागराज में पिछले 24 घंटे में 1460 मरीज मिले हैं जिसे मिलाकर यहां कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 6902 हो गयी है। इसके अलावा कानपुर में 706,वाराणसी में 983,गोरखपुर में 422,झांसी में 235, मेरठ में 236,नोएडा में 221,बलिया में 188,जौनपुर में 186 नये मामले प्रकाश में आये।

उधर वाराणसी में कोरोना के नये मामलों में तेजी बरकरार रहने से काशी विश्वनाथ मंदिर में गर्भगृह में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। मंदिर प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि श्रद्धालु गर्भगृह के बाहर से बाबा का दर्शन कर सकेंगे। दर्शन का समय भी सुबह छह से रात नौ बजे तक नियत कर दिया गया है। मंगला आरती में शामिल होने पर भी लगी रोक लगा दी गयी है।

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image