Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
भारत


12वीं सदी की बुद्ध की प्रतिमा संस्कृति मंत्री को सौंपा

12वीं सदी की बुद्ध की प्रतिमा संस्कृति मंत्री को सौंपा

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने 57 वर्ष पूर्व चोरी हुयी और ब्रिटेन में एक नीलामी के दौरान बरामद की गयी 12वीं सदी की भगवान बुद्ध की प्रतिमा को संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल को सौंप दिया है।

भूमिपसारा मुद्रा वाली यह प्रतिमा 57 वर्ष पूर्व अगस्त 1961 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नालंदा स्थित संग्रहालय से चोरी हुयी 19 कांस्य प्रतिमाओं में शामिल थी। पिछले वर्ष के प्रारंभ में लंदन में एक डीलर द्वारा आयोजित नीलामी में यह प्रतिमा देखी गयी थी। इसकी सूचना मिलने के बाद लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में पदस्थ राजस्व सतर्कता निदेशालय के अधिकारी ने इस मुद्दे को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, ब्रिटिश सीमा शुल्क और लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के समक्ष रखा था। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण इस संबंध में वर्ष 1961 में दर्ज प्राथमिकी और अन्य साक्ष्य पेश किये जिसके बाद संग्रहालयों की अंतरराष्ट्रीय परिषद ने प्रतिमा की समीक्षा की और यह पुष्टि की कि यह वर्ष 1961 में नालंदा से चोरी हुयी प्रतिमा ही है।

इसके बाद इस प्रतिमा को स्वदेश लाने की प्रक्रिया शुरू हुयी और अंतत: इस प्रतिमा को भारत जाया जा सका।

इस प्रतिमा को संस्कृति मंत्री को सौंपे जाने के दौरान राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय, केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड, संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

शेखर.श्रवण, संतोष

वार्ता

More News
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
image