Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में अगले पंचायत चुनाव तक 13 प्रतिशत और आरक्षण : सुशील

बिहार में अगले पंचायत चुनाव तक 13 प्रतिशत और आरक्षण : सुशील

पटना 23 जनवरी (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राज्य में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अति पिछड़ वर्ग की आरक्षण सीमा अगले पंचायत चुनाव तक 13 प्रतिशत और बढ़ाई जाएगी।

श्री मोदी ने यहां भाजपा अति पिछड़ा वर्ग मोर्चा की ओर से रवीन्द्र भवन में आयोजित ‘जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती समारोह’ को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव में अभी अति पिछड़ा को 20 प्रतिशत और एससी-एसटी को 17 प्रतिशत आरक्षण है। उन्होंने कहा कि 13 प्रतिशत तक और आरक्षण की सीमा अगले पंचायत चुनाव तक बढ़ाई जा सकती है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 1931 में पहली जातीय गणना के 83 वर्षों के बाद केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने वर्ष 2021 में जातीय गणना कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जातीय गणना के आंकड़ों के आधार पर आरक्षण की सीमा बढ़ाने के लिए न्यायालय की बाधा दूर करने के साथ जरूरत पड़ी तो सरकार संविधान संशोधन भी करेगी।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image