Sunday, Nov 18 2018 | Time 04:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीरियाई शरणार्थियों का राष्ट्रीयकरण स्वीकार नहीं: लेबनान
  • फ्रांस में पेट्रोल, डीजल की मंहगाई को लेकर प्रदर्शन, एक की मौत, 106 घायल
  • 112वें नंबर की टीम जॉर्डन से कड़े संघर्ष में हारा भारत
दुनिया Share

इंडोनेशिया में भूकंप से 14 की मौत, 162 घायल

इंडोनेशिया में भूकंप से 14 की मौत, 162 घायल

सेंबलुन 29 जुलाई (रायटर) इंडोनेशिया के लाेम्बोक द्वीप में रविवार को आये भूकंप में अब तक 14 लोगों की मौत हो गयी और 162 लोग घायल हो गये हैं।

भूकंप से हजारों घर तबाह हो गये और सेंबलुन के प्रभावित क्षेत्रों में बिजली की कटौती कर दी गई है।

स्थानीय अस्पताल क्षतिग्रस्त होने की वजह से सेंबलुन में घायलों के ईलाज के लिए आपातकालीन टेंट लगाए गए हैं और जो लोग गंभीर रूप से घायल हैं उनका इलाज अन्य अस्पतालों में ले जा गया है। जिस वक्त भूकंप आया उस समय अधिकतर लोग साे रहे थे।

एसजीएस ने बताया कि लोम्बोक द्वीप में रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर 47 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके बाद एक घंटे के भीतर ही 5.4 तीव्रता के सामान्य झटके भी महसूस किए गए।

इंडोनेशिया की आपदा एवं राहत एजेंसी के प्रवक्ता स्तोपो पूर्वो नुगरोहो ने बताया कि भूकंप के कारण कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। श्री नुगरोहो ने ट्वीटर पर दरार आए घरों की तस्वीरें भी पोस्ट की।

श्री नुगरोहो ने कहा कि भूकंप के कारण लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल माउंट रिनजानी में भी नुकसान होने की आशंका है। भूकंप का केन्द्र लोम्बोक द्वीप के प्रमुख शहर मताराम से 49.5 किलोमीटर दूर पूर्वोत्तर में रहा। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.5 अांकी गई। भूकंप के कारण सुनामी संबंधी कोई चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

गौरतलब है कि रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का भूकंप काफी तेज माना जाता है और यह भीषण हानि पहुंचाने में सक्षम है।

सं जितेन्द्र

रायटर

More News

17 Nov 2018 | 10:59 PM

 Sharesee more..
मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

17 Nov 2018 | 9:40 PM

माले 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश में आवास, विकास में वृद्धि के साथ-साथ बाहरी द्वीपों में जल और सीवरेज सिस्टम की स्थापना के लिए भारतीय सहायता की मांग की है।

 Sharesee more..
इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

17 Nov 2018 | 7:48 PM

माले, 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में आज यहां शपथ ग्रहण की, माले के गालोल्हू नेशनल स्टेडियम में लोगों से खचाखच भरे स्टेडियम में श्री सोलिह के शपथ ग्रहण करने पर उन्हें सेना ने 21 तोपों की सलामी दी, उनके साथ ही श्री फैसल नसीम ने देश के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

 Sharesee more..
image