Monday, Jul 15 2024 | Time 10:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


युवा ट्रैकरों का वाहन खाई में गिरने से 14 की मौत, मोदी ने जताया शोक

युवा ट्रैकरों का वाहन खाई में गिरने से 14 की मौत, मोदी ने जताया शोक

देहरादून, 15 जून (वार्ता) हरियाणा के गुरुग्राम से उत्तराखंड की उच्च पर्वत श्रृंखला पर स्थित तुंगनाथ-चोपता में 26 लोगों को लेकर ट्रेकिंग पर ले जा रहा एक टेम्पो ट्रैवलर वाहन शनिवार सुबह साढ़े 11 बजे रुद्रप्रयाग मुख्यालय के समीप रैंतोली के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में अभी तक चौदह पर्यटकों की मौत हो चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एम्स, ऋषिकेश में उपचाराधीन घायलों के स्वास्थ्य की जानकारी ली और बेहतर उपचार के निर्देश दिए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाहन हाईवे से करीब 200 मीटर गहरी खाई में अलकनंदा नदी के किनारे जा गिरा। जिसके चलते 10 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 14 लोगों को रेस्क्यू कर जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग लाया गया। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर्स ने एक व्यक्ति को मृत्य घोषित कर दिया जबकि एक अन्य व्यक्ति की मृत्यु इलाज के दौरान हो गई। सात घायल लोगों को गंभीरता को देखते हुए उन्हें एयर लिफ्ट किया गया। एम्स, ऋषिकेश में पहुंचने के बाद दो लोगों की मृत्यु हुई। देर शाम तक घटना में कुल 14 लोगों के मरने की सूचना पुष्टि हुई, जिसमें से तीन लोगों की शिनाख्त अब तक नहीं हो सकी।

दुर्घटना की खबर मिलते ही जिले के सभी अधिकारी मौके पर पहुंच गए जबकि एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस, जल पुलिस, होमगार्ड के साथ व स्थानीय लोग रेस्क्यू के लिए मौके पर पहुंचे। सभी की मदद से घायलों को गहरी खाई से सड़क मार्ग तक पहुंचाया गया। इसके बाद एम्बुलेंस की मदद से उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। जबकि गंभीर घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद, अलग, अलग हेली एम्बुलेंस की मदद से ऋषिकेश एम्स भेजा गया। मौके पर सुबह से डटे हुए जिलाधिकारी गहरवार ने अपने स्वास्थ्य विभाग के अनुभव का पूरा सहयोग दिया। उन्होंने एयर लिफ्ट से लेकर अस्पताल में उपचार के दौरान, लगातार घायलों का उपचार एवं देखभाल की।

श्री नरेंद्र मोदी ने हादसे के प्रति शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए तथा घायलों को पचास-पचास हजार रुपए देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री धामी ने मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने गम्भीर रूप से घायलों को 40-40 हजार तथा सामान्य घायलों को 10-10 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने एम्स में जाकर घायलों के स्वास्थ्य की भी जानकारी ली और चिकित्सकों को उनके बेहतर उपचार के लिए कहा।

सुमिताभ.संजय

वार्ता

More News
उत्तराखंड बस दुर्घटना में 24 लोग घायल

उत्तराखंड बस दुर्घटना में 24 लोग घायल

14 Jul 2024 | 11:47 PM

हरिद्वार14 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग पर हरकीपैड़ी के पास दीनदयाल पार्किंग में रविवार को देहरादून से आ रही एक बस पुल से नीचे गिर गई जिसमें 24 लोगों को चोटें आई हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है।

see more..
रेड्डी ने सामाजिक मुद्दों से निपटने के लिए नैतिक मूल्यों, खेलों पर बल दिया

रेड्डी ने सामाजिक मुद्दों से निपटने के लिए नैतिक मूल्यों, खेलों पर बल दिया

14 Jul 2024 | 7:43 PM

हैदराबाद, 14 जुलाई (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि प्रौद्योगिकी समाज में बढ़ती बुरी प्रवृत्तियों का कारण बन गई है और कहा कि बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखकर हम कई समस्याओं को रोक सकते हैं।

see more..
image