Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


केंद्र से मिले 150 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर, 212 बाइपैप और जिलों में भेजे गये 15 हजार रेमडेसिविरः मंगल

केंद्र से मिले 150 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर, 212 बाइपैप और जिलों में भेजे गये 15 हजार रेमडेसिविरः मंगल

पटना, 09 मई(वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि राज्य में कोरोना महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार का अपेक्षित सहयोग मिल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री श्री पांडेय ने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के बढते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार लगातार बिहार को आवश्यक सामग्री और जीवन रक्षक दवाओं के अलावा ऑक्सीजन की आपूर्ति भी कर रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों बिहार को केंद्र सरकार से 150 ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर, तीन लाख 90 हजार एंटीजन किट, 90 डी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर, 212 बाइपैप मशीन एसिसरिज के साथ और 7409 रेमडेसिविर इंजेक्शन प्राप्त हुआ है।

श्री पांडेय ने बताया कि कोरोनाकाल में राज्य के लोगों को बेहतर उपचार देने के उद्देश्य से तीन महीने के लिए अस्थायी तौर एक हजार विशेषज्ञ और सामान्य चिकित्साकर्मियों, नर्सों, पारा मेडिकल स्टाफ और लैब टेक्निशियन की नियुक्ति जिलों में शुरू हो जायेगी । सभी जिलों और मेडिकल काॅलेज एवं अस्पतालों में 10 मई को वाॅक-इन-इंटरव्यू के आधार पर डाॅक्टरों की नियुक्ति की जायेगी। वहीं रविवार से शुरू 18 से 44 वर्ग के आयु वाले लोगों के टीकाकरण को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक तैयारी की गई है। लोगों के पंजीकरण का काम भी तेजी से चल रहा है। कुल 624 केंद्रों पर राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण हुआ।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 15 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन का डोज जिलों में भेजा गया है । केंद्र से रेमडेसिविर इंजेक्शन का कोटा 16 मई तक बढ़ाकर एक लाख 50 हजार कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अन्य आवश्यक उपकरण एवं दवा भी केंद्र सरकार से मांगा गया है।

शिवा

वार्ता

image