Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


1600 प्रवासी लोगों को लेकर विशेष रेलगाड़ी पश्चिम बंगाल रवाना

चंडीगढ़, 28 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के चलते राज्य सरकार इच्छुक श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना विशेष श्रमिक रेलगाड़ियां प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चला रही है तथा इसी कड़ी में लगभग 1600 प्रवासी लोगों को लेकर एक रेलगाड़ी आज गुरूग्राम से पश्चिम बंगाल के न्यू कूच बिहार के लिये रवाना हुई।
गुरूग्राम रेलवे स्टेशन से यह रेलगाड़ी वीरवार सायं छह बजे लगभग 1600 श्रमिकों को लेकर पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हुई। इस दौरान प्रवासियों ने उन्हें उनके घर भेजने के लिये राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि ऐसे सभी प्रवासियों को उनके गृह राज्यों को भेजने के टिकट समेत अन्य खर्च राज्य सरकार स्वयं वहन कर रही है।
इन सभी यात्रियों की रवाना होने से पूर्व स्वास्थ्य जांच की गई तथा हाथों को सैनेटाइज करा कर भोजन और पानी दिया गया। प्रत्येक यात्री की थर्मल स्कैनिंग कर उन्हें मास्क उपलब्ध कराए गए। इसके उपरांत प्रत्येक श्रमिक को टिकट निशुल्क देकर ट्रेन में बिठाया गया।
रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों को भोजन के पैकेट और पानी सहित अन्य खाद्य सामग्री वितरित की गई। रेलगाड़ी के सभी डिब्बों में साबुन और सैनेटाइजर्स रखवाए गए थे। ट्रेन में महिला यात्री और बच्चे भी थे जिन्हें खिलौने, बिस्किट और चॉकलेट दी गईं। गुरूग्राम से प्रवासी लोगों को लेकर आज यह 13वीं रेलगाड़ी रवाना हुई किया गया है। राज्य सरकार रेलगाड़ियों के अलावा बसों के माध्यम से भी निकटवर्ती राज्यों को प्रवासियों को रवाना कर रही है। भेजे जाने वाले प्रत्येक नागरिक को मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र के आधार पर ही उनके गृह राज्यों में भिजवाया जा रहा है।
रमेश2005वार्ता
image