Thursday, Jun 13 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


छठवें चरण में 14 सीटों के लिये 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

छठवें चरण में 14 सीटों के लिये 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

लखनऊ 10 मई, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश में 14 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये होने वाले चुनाव में 162 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 25 मई को ईवीएम में कैद होगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने शुक्रपरी करे बताया कि छठवें चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा गैंसड़ी विधानसभा उप चुनाव के लिए 29 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के बाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 311 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया जिनमें 147 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए, 164 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये, जिसमें से 02 प्रत्याशियों ने अपनी उम्मीदवारी वापस ली। इस प्रकार अब कुल 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

इसी प्रकार बलरामपुर जिले की गैंसड़ी विधानसभा के लिये उपचुनाव में आठ प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा, एक प्रत्याशी का नामांकन खारिज होने के बाद कुल 07 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

चुनाव के छठे चरण में सुल्तानपुर लोकसभा सीट से भाजपा की मेनका संजय गांधी का मुकाबला समाजवादी पार्टी के रामभुआल निषाद से है जबकि प्रतापगढ़ में भाजपा के संगम लाल गुप्ता और सपा के डा एसपी सिंह के बीच सीधी लड़ाई है। प्रयागराज जिले की

फूलपुर लोकसभा सीट के लिए 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, इसमें सपा से अमर नाथ सिंह मौर्य, बसपा से जगन्नाथ पाल का मुकाबला भाजपा के प्रवीण पटेल से होगा।इलाहाबाद सीट पर भाजपा के नीरज त्रिपाठी का मुकाबला कांग्रेस के उज्ज्वल रमण सिंह से है। अम्बेडकर नगर में भाजपा से रितेश पाण्डेय को सपा के लालजी वर्मा से टक्कर मिल रही है।

श्रावस्ती में 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, इसमें बसपा से मुईनुद्दीन अहमद खां उर्फ हाजी दद्दन खां, सपा से राम शिरोमणि वर्मा और भाजपा से साकेत मिश्र के बीच मुकाबला है। डुमरियागंज सीट पर छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, इसमें भाजपा के जगदम्बिका पाल की टक्कर बसपा के मु नदीम और सपा के भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी से है।

बस्ती में सपा से राम प्रसाद चौधरी, बसपा के लवकुश पटेल और भाजपा के हरीश चन्द्र उर्फ हरीश द्विवेदी के बीच दिलचस्प मुकाबला है। संत कबीर नगर में भाजपा से प्रवीन कुमार निषाद, बसपा से नदीम अशरफ और सपा से लक्ष्मीकांत पप्पू निषाद के बीच टक्कर देखने काे मिल रही है।

इसके अलावा आजमगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा के दिनेश लाल यादव ‘‘निरहुआ’’ और सपा के धर्मेन्द्र यादव के बीच सीधी टक्कर है। जौनपुर में भाजपा के कृपाशंकर सिंह सपा के बाबू सिंह कुशवाहा के बीच मुकाबला है। मछलीशहर और लालगंज में भी भाजपा की टक्कर सपा और बसपा उम्मीदवारों से है।

प्रदीप

वार्ता

image