Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:10 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सरकारी पहलों से 17-18 फीसदी बढ़ा निर्यात: प्रभु

सरकारी पहलों से 17-18 फीसदी बढ़ा निर्यात: प्रभु

नयी दिल्ली 16 नवंबर (वार्ता) वाणिज्य एवं उद्योग तथा नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर भू राजनैतिक तनाव के बावजूद केन्द्र सरकार की रणनीतिक पहलों के बल पर देश का निर्यात पिछले कुछ महीने में 17-18 प्रतिशत बढ़ा है।

श्री प्रभु ने शुक्रवार को यहां कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स एंड अप्लायंस मैन्युफैक्चर्स एसोसियेशन (सीईएएमए) की 38 वीं वार्षिक बैठक में कहा कि पिछला कुछ महीना विश्व व्यापार के लिए बहुत खराब रहा है। इसके वाबजूद देश का निर्यात बढ़ा है। निर्यात में बढोतरी के उद्देश्य से सरकार उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के साथ ही भारतीय बाजार में भी वैश्विक मानकों के अनुरूप वाले उत्पादों का विनिर्माण को मदद दिया जा रहा है ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था पांच लाख करोड़ डॉलर की बन सके।

इस मौके पर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि अप्लायंस एवं उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स क्षेत्र में वृद्धि की अपार संभावना है। इसमें न:न सिर्फ उपभोग की बल्कि निर्यात की भी व्यापक संभावना है तथा भारतीय अर्थव्यवस्था बगैर निर्यात के आगे नहीं बढ़ सकती है। अप्लायंस एवं इलेक्ट्रानिक्स क्षेत्र के निर्यात में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुयी है लेकिन अब भी बढोतरी की अपार संभावना है।

संगठन के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि प्रतिनिधि के रूप में उनका काम उद्योग की आवाज उठाना है और अभी उनके संगठन का पूरा ध्यान इस उद्योग को विचार विमर्श के केन्द्र में लाना है ताकि निर्यात की संभावनाओं का पूर्ण दोहन किया जा सके।

image