Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:11 Hrs(IST)
image
खेल


हॉकी टीमों के लिये यादगार रहा 2019

हॉकी टीमों के लिये यादगार रहा 2019

नयी दिल्ली, 31 दिसंबर (वार्ता) भारतीय पुरूष और महिला हाॅकी टीमों के लिये साल 2019 यादगार रहा और टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर जाने के साथ दोनों टीमों की नज़रें नये साल में इतिहास बनाने पर टिक गयी हैं।

भारत ने हॉकी में अपना आखिरी पदक गोल्ड के रूप में 1980 के मॉस्काे ओलंपिक में जीता था। उसके बाद से भारतीय हॉकी का इंतजार लगातार लंबा होता जा रहा है। लेकिन विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर पर मौजूद पुरूष हॉकी टीम से उम्मीद है कि वह इस इंतजार को टोक्यो में पूरा कर सके।

पुरूष हॉकी टीम ने 2018 विश्वकप की निराशा को 2019 में छोड़ा और लगातार मेहनत करते हुये साल के आखिरी में रूस को हराकर टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया। कप्तान मनप्रीत सिंह ने 2019 पर नजर डालते हुये कहा,“ हमारे लिये यह साल सकारात्मक रहा। हमारा एक ही लक्ष्य था ओलंपिक क्वालिफिकेशन जिसे हमने हासिल किया। मुझे यह भी लगता है कि अपनी पांचवीं रैंकिंग को साल के अंत तक बनाये रखना भी एक बड़ी उपलब्धि है।”

मनप्रीत का कहना है कि टीम के पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं जाे टोक्यो में इतिहास बनाने की क्षमता रखते हैं। नये साल में पुरूष हॉकी टीम को एफआईएच हॉकी प्रो लीग और 2020 में होने वाली एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करना होगा। भारत दो साल में होने वाली एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में पिछले दो खिताब जीत चुका है। महिला हॉकी टीम ने अमेरिका को हराकर टोक्यो ओलंपिक का टिकट पाया। महिला टीम 2018 एशियाई खेलों के फाइनल में जापान से हारकर सीधे ओलंपिक का टिकट पाने से चूक गयी थी। लेकिन कप्तान रानी के नेतृत्व में टीम ने साल भर आत्मविश्वास भरा प्रदर्शन किया और कई अच्छी टीमों को हराया। जापान में हुये ओलंपिक टेस्ट इवेंट में महिला टीम ने चीन और जापान को हराया और आस्ट्रेलिया के साथ ड्रॉ भी खेला।

भारतीय पुरूष जूनियर हाॅकी टीम के लिये भी 2019 शानदार वर्ष रहा जहां उसने सुल्तान जोहोर कप में रजत पदक जीता। टीम अब 2020 में होने वाली जूनियर एशिया कप की तैयारी करेगी जो 2021 के जूनियर विश्वकप का क्वालिफाइंग टूर्नामेंट होगा।

राज प्रीति

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

28 Mar 2024 | 7:24 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें मुकाबले में टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले गेेंदबाजी का फैसला किया।

see more..
गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

28 Mar 2024 | 7:20 PM

एडिलेड 28 मार्च (वार्ता) जेसन गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से जून के आखिर में इस्तीफा देंगे।

see more..
image