Friday, Mar 29 2024 | Time 03:21 Hrs(IST)
image
खेल


चंडीगढ़ में होंगे 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के निशानेबाजी-तीरंदाजी मुकाबले

चंडीगढ़ में होंगे 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के निशानेबाजी-तीरंदाजी मुकाबले

नयी दिल्ली, 24 फरवरी (वार्ता) वर्ष 2022 में बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी और तीरंदाजी को बाहर कर दिया गया था लेकिन भारत के लगातार प्रयासों के बाद इन राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी और तीरंदाजी प्रतियोगिता की मेजबानी भारतीय शहर चंडीगढ़ करेगा।

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने लंदन में 21 से 23 फरवरी तक हुई अपनी बैठक में राष्ट्रमंडल खेल तीरंदाजी और निशानेबाजी को जनवरी 2022 में भारत के चंडीगढ़ शहर में कराने को अपनी मंजूरी दे दी।

सीजीएफ ने अपनी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा,“कार्यकारी बोर्ड का फैसला पुष्टि करता है कि चंडीगढ़ 2022 और बर्मिंघम 2022 अलग-अलग राष्ट्रमंडल खेल स्पर्धाओं के आयोजन वाले शहर होंगे। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के समापन समारोह के एक सप्ताह बाद सीजीएफ पदक तालिका जारी करेगा जिसमें चंडीगढ़ 2022 राष्ट्रमंडल खेल तीरंदाजी और निशानेबाजी मुकाबलों के परिणाम शामिल होंगे।”

सीजीएफ के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन और उसके सीईओ डेविड ग्रेवेमबर्ग ने इस खबर की पुष्टि भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणइंदर सिंह को कर दी है। राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी और तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजित होना भारत के लिए एक बड़ी सफलता मानी जा रही है।


सीजीएफ की पुष्टि के बाद रणइंदर ने एक बयान जारी कर कहा,“मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय राष्ट्रमंडल खेल (सीजीआई) ने जो प्रस्ताव सीजीएफ के कार्यकारी बोर्ड को भेजा था वह सीजीएफ के कार्यकारी बोर्ड की लंदन में दो दिन पहले हुई बैठक में मंजूर कर लिया गया है। हमने निशानेबाजी और तीरंदाजी मुकाबलों को जनवरी 2022 में चंडीगढ़ में कराने की अनुमति मांगी थी जिसे मंजूर कर लिया गया है। समापन समारोह के अधिकतम एक सप्ताह के अंदर सीजीएफ पदक तालिका जारी करेगा जिसमें इन दोनों खेलों के परिणामों को जोड़ लिया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की आधिकारिक रैंकिंग जारी की जाएगी।”

रणइंदर ने कहा,“यह हमारे लिए एक बड़ी कामयाबी है। मैं इसके लिए अध्यक्ष मार्टिन और सीईओ ग्रेवेमबर्ग का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने हमारे प्रस्ताव को सुना, उसे ध्यानपूर्वक देखा और मंजूर कर लिया। भारतीय और राष्ट्रमंडल निशानेबाजी तथा तीरंदाजी समुदाय इसकी सराहना करता है।”

उन्होंने साथ ही कहा कि एनआरएआई और अन्य राष्ट्रमंडल राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ इस मामले में सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) के अध्यक्ष व्लादिमीर लिसिन और महाचिव एलेक्सजेंडर रेटनर का भी धन्यवाद करते हैं।

एनआरएआई के अध्यक्ष ने कहा,“हम अपने खेल मंत्री किरेन रिजिजू का भी विशेष तौर पर धन्यवाद करना चाहते हैं जिन्होंने अपने लगातार प्रयासों से इस मामले को सीजीएफ के समक्ष उठाए रखा। उनके कुशल नेतृत्व के कारण ही इन दोनों खेलों का आयोजन चंडीगढ़ में संभव हो पा रहा है। हम साथ ही भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा और महासचिव राजीव मेहता का भी धन्यवाद करना चाहते हैं।”

रणइंदर ने साथ ही कहा कि एनआरएआई अब 2022 में निशानेबाजी को चंडीगढ़ में भव्य तरीके से आयोजित करने के लिए अपना पूरा प्रयास करेगा।

राज, शोभित

वार्ता

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image