Wednesday, Apr 1 2020 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • शेयर बाजारों में गिरावट
  • द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोरोना दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती : गुटेरेस
  • शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 500 और निफ्टी 150 अंक गिरे
  • इटली में कोरोना से 12428 मौत,एक लाख से अधिक संक्रमित
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 02 अप्रैल)
  • रसोई गैस सस्ती
  • रसोई गैस सस्ती
  • मरकाज में गए भोपाल के सभी 32 लोग दिल्ली में ही कोरेनटाइन
  • कोविड-19: आने वाले दो सप्ताह ‘बहुत दर्दनाक’-ट्रंप
  • अमेरिका में कोरोना से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है-व्हाइट हाउस
  • कोरोना से दुनिया में 41,355 मौतें, 838445 संक्रमित
  • मोदी ने मैक्रॉन से टेलीफोन पर बात की
  • कोरोना : फर्जी जानकारियां देने वालों के खिलाफ कार्रवाई का ‘सुप्रीम निर्देश’
खेल


चंडीगढ़ में होंगे 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के निशानेबाजी-तीरंदाजी मुकाबले

चंडीगढ़ में होंगे 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के निशानेबाजी-तीरंदाजी मुकाबले

नयी दिल्ली, 24 फरवरी (वार्ता) वर्ष 2022 में बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी और तीरंदाजी को बाहर कर दिया गया था लेकिन भारत के लगातार प्रयासों के बाद इन राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी और तीरंदाजी प्रतियोगिता की मेजबानी भारतीय शहर चंडीगढ़ करेगा।

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने लंदन में 21 से 23 फरवरी तक हुई अपनी बैठक में राष्ट्रमंडल खेल तीरंदाजी और निशानेबाजी को जनवरी 2022 में भारत के चंडीगढ़ शहर में कराने को अपनी मंजूरी दे दी।

सीजीएफ ने अपनी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा,“कार्यकारी बोर्ड का फैसला पुष्टि करता है कि चंडीगढ़ 2022 और बर्मिंघम 2022 अलग-अलग राष्ट्रमंडल खेल स्पर्धाओं के आयोजन वाले शहर होंगे। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के समापन समारोह के एक सप्ताह बाद सीजीएफ पदक तालिका जारी करेगा जिसमें चंडीगढ़ 2022 राष्ट्रमंडल खेल तीरंदाजी और निशानेबाजी मुकाबलों के परिणाम शामिल होंगे।”

सीजीएफ के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन और उसके सीईओ डेविड ग्रेवेमबर्ग ने इस खबर की पुष्टि भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणइंदर सिंह को कर दी है। राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी और तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजित होना भारत के लिए एक बड़ी सफलता मानी जा रही है।


सीजीएफ की पुष्टि के बाद रणइंदर ने एक बयान जारी कर कहा,“मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय राष्ट्रमंडल खेल (सीजीआई) ने जो प्रस्ताव सीजीएफ के कार्यकारी बोर्ड को भेजा था वह सीजीएफ के कार्यकारी बोर्ड की लंदन में दो दिन पहले हुई बैठक में मंजूर कर लिया गया है। हमने निशानेबाजी और तीरंदाजी मुकाबलों को जनवरी 2022 में चंडीगढ़ में कराने की अनुमति मांगी थी जिसे मंजूर कर लिया गया है। समापन समारोह के अधिकतम एक सप्ताह के अंदर सीजीएफ पदक तालिका जारी करेगा जिसमें इन दोनों खेलों के परिणामों को जोड़ लिया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की आधिकारिक रैंकिंग जारी की जाएगी।”

रणइंदर ने कहा,“यह हमारे लिए एक बड़ी कामयाबी है। मैं इसके लिए अध्यक्ष मार्टिन और सीईओ ग्रेवेमबर्ग का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने हमारे प्रस्ताव को सुना, उसे ध्यानपूर्वक देखा और मंजूर कर लिया। भारतीय और राष्ट्रमंडल निशानेबाजी तथा तीरंदाजी समुदाय इसकी सराहना करता है।”

उन्होंने साथ ही कहा कि एनआरएआई और अन्य राष्ट्रमंडल राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ इस मामले में सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) के अध्यक्ष व्लादिमीर लिसिन और महाचिव एलेक्सजेंडर रेटनर का भी धन्यवाद करते हैं।

एनआरएआई के अध्यक्ष ने कहा,“हम अपने खेल मंत्री किरेन रिजिजू का भी विशेष तौर पर धन्यवाद करना चाहते हैं जिन्होंने अपने लगातार प्रयासों से इस मामले को सीजीएफ के समक्ष उठाए रखा। उनके कुशल नेतृत्व के कारण ही इन दोनों खेलों का आयोजन चंडीगढ़ में संभव हो पा रहा है। हम साथ ही भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा और महासचिव राजीव मेहता का भी धन्यवाद करना चाहते हैं।”

रणइंदर ने साथ ही कहा कि एनआरएआई अब 2022 में निशानेबाजी को चंडीगढ़ में भव्य तरीके से आयोजित करने के लिए अपना पूरा प्रयास करेगा।

राज, शोभित

वार्ता

 

More News
रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

31 Mar 2020 | 9:31 PM

रोम, 31 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप झेल रहे इटली का फुटबॉल क्लब जुवेंटस खेल गतिविधियां ठप्प होने के कारण हुए नुकसान को देखते हुए अपने स्टार खिलाड़ी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से अपनी राहें अलग कर सकता है।

see more..
आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

31 Mar 2020 | 8:33 PM

मुंबई, 31 मार्च (वार्ता) इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के 2019-20 सत्र में दर्शक क्षमता में रिकॉर्ड 51 फीसदी का इजाफा हुआ है। हालांकि टूर्नामेंट का फाइनल कोरोना के खतरे के चलते दर्शकों के बिना कराया गया था।

see more..
कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

31 Mar 2020 | 8:20 PM

बेंगलुरु, 31 मार्च (वार्ता) पूर्व भारतीय स्पिनर और कोच अनिल कुम्बले ने देश में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में अपना योगदान दिया है लेकिन उन्होंने अपने योगदान की राशि के बारे में नहीं बताया है।

see more..
यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

31 Mar 2020 | 8:06 PM

न्यूयॉर्क, 31 मार्च (वार्ता) वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के आयोजन स्थल बिली ज्यां किंग नेशनल टेनिस सेंटर के एक हिस्से को वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 350 बिस्तर के अस्थायी अस्पताल में परिवर्तित किया जाएगा।

see more..
टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

31 Mar 2020 | 7:29 PM

नयी दिल्ली, 31 मार्च (वार्ता) भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने कोरोना से लड़ने के लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री राहत कोष में पांच लाख रुपये का योगदान दिया।

see more..
image