Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


21वीं शताब्दी में शोध के आंकड़े एवं निष्कर्ष काफी हद तक सटीक : प्रो.ठाकुर

दरभंगा, 20 फरवरी (वार्ता) बिहार में दरभंगा के प्रतिष्ठित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में ‘सामाजिक विज्ञान में शोध पद्धति’ विषय पर चल रहे कार्यशाला के आज दूसरे दिन देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से शिरकत कर रहे वक्ताओं ने शोध के कई आयामों पर चर्चा की।
भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (नई दिल्ली) एवं ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में अतिथि वक्ता के रूप में बोलते हुए रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (जबलपुर) के प्रोफेसर सी.एस. एस. ठाकुर ने कहा कि शोध के नए-नए आयाम उभर रहे हैं, यह एक प्रयोग की तरह है। शोध पद्धति में प्रयोग निरंतर हो रहे हैं। प्रत्येक सत्य परीक्षण योग्य है । उन्होंने कहा कि शोध करते समय तीन बिंदुओं पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यह अर्थों का विस्तार, अर्थों का संकुचन एवं अर्थआदेश है। 21वीं शताब्दी में शोध के आंकड़े एवं निष्कर्ष बहुत हद तक सटीक हो रहे हैं।
प्रो. गोपी रमण प्रसाद सिंह ने सामाजिक शोध के स्तर पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शोध का विषय स्पष्ट होना चाहिए। विषय के चुनाव में अनुसंधानकर्ता को ज्यादा उत्साहित नहीं होना चाहिए। विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं व्यवसाय प्रशासन विभाग के डा. दिवाकर झा ने रिपोर्ट राइटिंग विषय पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने राष्ट्र के विकास में शोध के महत्व का वर्णन किया। कार्यशाला को विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रो.ध्रुव कुमार ने भी संबोधित किया। कार्यशाला के निदेशक प्रो. विनोद कुमार चौधरी ने तिथियों को पाग, चादर एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया।
सं.सतीश
वार्ता
More News
राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

20 Apr 2024 | 3:19 PM

भागलपुर 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में चुनाव बाद इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडिया) की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को समाप्त करने और देश के हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने वादा किया।

see more..
image