Friday, Oct 23 2020 | Time 08:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ब्राजील में कोरोना से मरने वालों की संख्या 155900 हुई
  • चीन में कोरोना के 18 नए मामले सामने आए
  • द कोरिया में कोरोना के 155 नए मामले, कुल संक्रमित 25698
  • रीकजेंस रिड्ज में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके
  • कनाडा गोलीबारी की जांच 2022 के अंत तक होगी पूरी
  • एस्पर और इजरायल के रक्षा मंत्री के बीच पश्चिम एशिया पर चर्चा हुई
  • फ्रांस में एक दिन में कोरोना के 41000 से ज्यादा नए मामले
  • महाराष्ट्र के जलगांव में युवक ने आत्महत्या की
  • मोरक्को में कोरोना के रिकॉर्ड 4151 मामलों की पुष्टि
  • लेबनान में एक दिन में कोरोना से रिकॉर्ड 16 लोगों की मौत
भारत


23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने लगायी बोली

23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने लगायी बोली

नयी दिल्ली 29 सितंबर (वार्ता) वाणिज्यिक खनन के लिए नीलाम किये जाने वाले 38 काेयला खदानों में से 23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने बोली लगायी है।

कोयला मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि 38 में से 23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने 82 बोलियां लगायी हैं। ये बोलियां ऑफलाइन या अधिकृत प्राधिकरण के कार्यालय को प्राप्त हुईं। मंत्रालय ने बताया कि 20 काेयला खदानों के लिए दो या उससे अधिक बोलियां लगीं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कोयला खदानों की नीलामी में दिग्गज कंपनियों के अलावा छोटी और मंझोली कंपनियां तथा कोयला खनन क्षेत्र से बाहर की कंपनियों ने भी बोली लगायी है। नीलामी की प्रक्रिया आज अपराह्न दो बजे समाप्त हो गयी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 18 जून को वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया का शुभारंभ किया था। कोयला मंत्रालय ने इस माह की शुरुआत में इस सूची को संशोधित करते हुए पांच कोयला खदानों को सूची से हटाकर तीन नये काेयला खदानों को शामिल किया था, जिससे नीलामी की सूची में 38 काेयला खदान रह गये थे। कोयला मंत्रालय द्वारा पहले जारी सूची में से मोरगा दक्षिण, फतेहपुर पूर्व, मदनपुर (उत्तर) मोरगा-2 और सयांग के कोयला खदानों को हटा दिया गया था तथा छत्तीसगढ़ के दोलेसरा, जेरकेला और झारपालम-तांगरघाट कोयला खदानों को शामिल किया गया था।

नयी सूची में झारखंड के ब्रह्मडीह, चमला, चितरपुर, चोरीटांड तिलैया, गोंडुलपारा,उत्तरी धादु, राझरा उत्तर, सेरगढ़ा,उरमा पहाड़ीटोला कोयला खदान, ओडिशा के चेंदीपाड़ा,मच्छाकाटा और महानदी, राधिकापुर (पूर्व) , राधिकापुर (पश्चिम), ग्राह्मणबिल और करदाबहल, तथा कुरालोई (ए) उत्तर कोयला खदान, मध्य प्रदेश के उरतन, मरवाटोला सेक्टर छह और सेक्टर आठ, धिरौली, बांधा, उरतन उत्तर, थेसगोडा -बी/ रुद्रपुरी, शाहपुर पूर्व, शाहपुर पश्चिम, मरकी बडका, गोतितोरिया पूर्व और गोतितोरिया पश्चिम कोयला खदान, छत्तीसगढ़ के गरे -पाल्मा चार/1 और गरे पाल्मा चार/7, शंकरपुर भटगांव 2 एक्सटेंशन, सोंधिया, दोलेसरा, जेरकेला, झारपालम तांगरघाट काेयला खदान तथा महाराष्ट्र के तकली जेना बेलोरा (उत्तर) और तकली बेलोरा (दक्षिण) और मरकी मंगली 2 कोयला खदान शामिल हैं।

अर्चना आशा

वार्ता

More News
कोरोना मामले साढ़े 77 लाख के पार,सक्रिय मामले 6.96 लाख

कोरोना मामले साढ़े 77 लाख के पार,सक्रिय मामले 6.96 लाख

22 Oct 2020 | 10:27 PM

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (वार्ता) देश में कोरोना संक्रमण के मामले साढ़े 77 लाख के पार हो गये हैं और इस दौरान कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर अब 6.96 लाख के करीब पहुंच गई है।

see more..
निशंक ने एनआईटी वारंगल के नए भवनों का किया शिलान्यास

निशंक ने एनआईटी वारंगल के नए भवनों का किया शिलान्यास

22 Oct 2020 | 10:19 PM

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) वारंगल के 18वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया और एक महिला हॉस्टल सहित चार भवनों का शिलान्यास किया।

see more..
नौसेना प्रमुख ने संचालन तैयारियों की समीक्षा की

नौसेना प्रमुख ने संचालन तैयारियों की समीक्षा की

22 Oct 2020 | 10:04 PM

नयी दिल्ली 22 अक्टूबर (वार्ता) नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह ने आज पश्चिमी नौसेना कमान में कारवार नौसैनिक अड्डे पर नौसेना की संचालन तथा युद्धक तैयारियों की समीक्षा की।

see more..
दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामले 25000 के पार

दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामले 25000 के पार

22 Oct 2020 | 8:55 PM

नयी दिल्ली 22 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,882 नये मामले सामने से संक्रमितों की कुल संख्या 3.44 लाख के पार पहुंच गयी लेकिन चिंता की बात यह है कि इस दौरान मरीजों के स्वस्थ होने की दर में कमी दर्ज की गयी है जिससे सक्रिय मामलों में वृद्धि हुई है।

see more..
image