Tuesday, Jan 25 2022 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
खेल


ब्राजील दौरे के लिए 23 सदस्यीय भारतीय महिला फुटबॉल टीम घोषित

ब्राजील दौरे के लिए 23 सदस्यीय भारतीय महिला फुटबॉल टीम घोषित

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (वार्ता) आगामी ब्राजील दौरे के लिए गुरुवार को 23 सदस्यीय भारतीय महिला फुटबॉल टीम की घोषणा कर दी गई।

टीम के मुख्य कोच थॉमस डेनरबी ने गुरुवार को टीम की घोषणा करते हुए कहा कि दौरे पर होने वाले तीनों मैच कठिन होंगे क्योंकि वे बेहद तकनीकी टीमों के खिलाफ हैं। डेनरबी ने कहा, “ ब्राजील सच में एक अच्छी टीम है। मेरे आने के बाद से किसी भी अन्य टीम ने हमारे डिफेंस का उतना परीक्षण नहीं किया होगा जितना अगले हफ्ते ब्राजील करेगा। दूसरे गेम में हम चिली से भिड़ेंगे जो एक और बेहद तकनीकी टीम है, लेकिन हम जितनी मेहनत कर रहे हैं, उससे हमने अपने स्तर को भी बढ़ाया है। वेनेजुएला के खिलाफ मैच भी हमारे लिए विशेष रूप से कठिन होगा। ”

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम शनिवार को ब्राजील के मनौस के लिए रवाना होगी, जहां वह मेजबान ब्राजील के अलावा चिली और वेनेजुएला से भिड़ेगी। फीफा विश्व रैंकिंग में 57वें नंबर की भारतीय टीम 25 नवंबर को पहले मुकाबले में विश्व नंबर सात ब्राजील और 28 नवंबर को विश्व नंबर 37 चिली और एक दिसंबर को विश्व की नंबर 56 की टीम वेनेजुएला के खिलाफ मैच खेलेगी। वहीं ब्राजीलियाई खेल परिसंघ (सीबीएफ) ने पहले ही ब्राजील की पूरी टीम की घोषणा कर दी है, जिसमें मार्टा दा सिल्वा और फॉर्मिगा मोटा जैसी दिग्गज फुटबॉलर शामिल हैं।

भारतीय कोच डेनरबी का मानना है कि दोनों दिग्गज ब्राजीलियाई दुनिया भर के फुटबॉलर्स के लिए रोल मॉडल हैं और भारतीय खिलाड़ी उनके खिलाफ खेलने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, “ उनके पास मार्टा और फॉर्मिगा जैसे स्टार खिलाड़ियों के साथ एक बहुत अच्छी टीम है। सभी लड़कियां इसका बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। यह पहली बार है जब वे इतने ऊंचे स्तर की टीम से खेलेंगी और यह उन सभी के लिए अच्छा अनुभव होगा। निश्चित रूप से जब हम उनसे मिलेंगे तो हमें उन्हें फुटबॉल के लिए रोल मॉडल होने के लिए धन्यवाद देना चाहिए। उन्होंने दिखाया है कि जब आप 30-31 के होते हैं तो आपको फुटबॉल छोड़ने की जरूरत नहीं है। यहां सारी बात प्रदर्शन की है और जब तक आप प्रदर्शन कर सकते हैं तब तक खेलते रहें। वे बहुत अच्छे रोल मॉडल हैं। ”

डेनरबी ने कहा, “ मैं हमेशा लड़कियों से सभी विपक्षी टीमों को सम्मान देने के लिए कहता हूं। चाहे वो दुनिया की नंबर एक रैंक की टीम हो या 105वें नंबर की, हमें सभी को उचित सम्मान देने की जरूरत है। निश्चित रूप से मैं उनसे यह भी कहता हूं कि किसी भी प्रतिद्वंद्वी से कभी न डरें, चाहे उनकी रैंक कुछ भी हो। बेशक ब्राजील के खिलाफ मैच वेनेजुएला की तुलना में काफी कठिन होगा, लेकिन हम दोनों में बेहतर तरीके से खेलेंगे। ”

भारत की 23 सदस्यीय टीम :

गोलकीपर : अदिति चौहान, एम लिनथोइंगंबी देवी, सौम्या नारायणसामी।

डिफेंडर : डालिमा छिब्बर, स्वीटी देवी, रितु रानी, आशालता देवी, मनीशा पन्ना, सिल्की देवी, रंजना चानू, वांगखेम लिनथोइंगंबी देवी।

मिडफील्डर : इंदुमति कथिरेसन, संजू, अंजू तमांग, मार्टिना थोकचम, कार्तिका अंगमुथु, कमला देवी।

फॉरवर्ड : मनीषा कल्याण, प्यारी जाक्सा, रेणु, डांगमेई ग्रेस, सौम्या गुगुलोथ, मरियम्मल बालमुरुगन।

दिनेश राज

वार्ता

image