Friday, Apr 19 2024 | Time 20:49 Hrs(IST)
image
भारत


23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने लगायी बोली

23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने लगायी बोली

नयी दिल्ली 29 सितंबर (वार्ता) वाणिज्यिक खनन के लिए नीलाम किये जाने वाले 38 काेयला खदानों में से 23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने बोली लगायी है।

कोयला मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि 38 में से 23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने 82 बोलियां लगायी हैं। ये बोलियां ऑफलाइन या अधिकृत प्राधिकरण के कार्यालय को प्राप्त हुईं। मंत्रालय ने बताया कि 20 काेयला खदानों के लिए दो या उससे अधिक बोलियां लगीं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कोयला खदानों की नीलामी में दिग्गज कंपनियों के अलावा छोटी और मंझोली कंपनियां तथा कोयला खनन क्षेत्र से बाहर की कंपनियों ने भी बोली लगायी है। नीलामी की प्रक्रिया आज अपराह्न दो बजे समाप्त हो गयी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 18 जून को वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया का शुभारंभ किया था। कोयला मंत्रालय ने इस माह की शुरुआत में इस सूची को संशोधित करते हुए पांच कोयला खदानों को सूची से हटाकर तीन नये काेयला खदानों को शामिल किया था, जिससे नीलामी की सूची में 38 काेयला खदान रह गये थे। कोयला मंत्रालय द्वारा पहले जारी सूची में से मोरगा दक्षिण, फतेहपुर पूर्व, मदनपुर (उत्तर) मोरगा-2 और सयांग के कोयला खदानों को हटा दिया गया था तथा छत्तीसगढ़ के दोलेसरा, जेरकेला और झारपालम-तांगरघाट कोयला खदानों को शामिल किया गया था।

नयी सूची में झारखंड के ब्रह्मडीह, चमला, चितरपुर, चोरीटांड तिलैया, गोंडुलपारा,उत्तरी धादु, राझरा उत्तर, सेरगढ़ा,उरमा पहाड़ीटोला कोयला खदान, ओडिशा के चेंदीपाड़ा,मच्छाकाटा और महानदी, राधिकापुर (पूर्व) , राधिकापुर (पश्चिम), ग्राह्मणबिल और करदाबहल, तथा कुरालोई (ए) उत्तर कोयला खदान, मध्य प्रदेश के उरतन, मरवाटोला सेक्टर छह और सेक्टर आठ, धिरौली, बांधा, उरतन उत्तर, थेसगोडा -बी/ रुद्रपुरी, शाहपुर पूर्व, शाहपुर पश्चिम, मरकी बडका, गोतितोरिया पूर्व और गोतितोरिया पश्चिम कोयला खदान, छत्तीसगढ़ के गरे -पाल्मा चार/1 और गरे पाल्मा चार/7, शंकरपुर भटगांव 2 एक्सटेंशन, सोंधिया, दोलेसरा, जेरकेला, झारपालम तांगरघाट काेयला खदान तथा महाराष्ट्र के तकली जेना बेलोरा (उत्तर) और तकली बेलोरा (दक्षिण) और मरकी मंगली 2 कोयला खदान शामिल हैं।

अर्चना आशा

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई  ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

19 Apr 2024 | 7:26 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई इकाई ने घर खरीदारों के साथ थोखाधड़ी जुड़े धन शोधन के मामले की जांच के सिलसिले में ललित टेकचंदानी बिल्डर और उसके सहयोगियों से संबंधित करीब 114 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियों की कुर्की के आदेश दिए हैं।

see more..
image